– मीडिया के क्षेत्र में आई गिरावट गंभीर विषय बन चुका है

–सोशल मीडिया के दौर में सक्रिय पत्रकारिता जरुरी – सुरेश कुमावत

दौसा ।प्रेस क्लब दौसा के अध्यक्ष सुरेश कुमावत ने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में आई गिरावट वर्तमान में एक गंभीर विषय बन चुका है जिसके बारे में विचार करना जरूरी है । प्रेस क्लब दौसा के तत्वाधान में रविवार को होली स्नेह मिलन एंव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन गुप्तेश्वर रोड स्थित यशोधरा गार्डन में संपन्न हुआ जिसमें प्रेस क्लब दौसा के सदस्यों सहित जिले के पत्रकारों की उपस्थिति में वरिष्ठ पत्रकारों का जहाँ सम्मान किया गया वही फूल होली के दौरान समारोह में मौज मस्ती की भी धूमरही।आयोजित समारोह को क्लब के अध्यक्ष सुरेश कुमावत ने सम्बोधित करते हुये कहा कि सम्पूर्ण देश व प्रदेश में हरस्तर पर गिरावट का दौर है ऐसे में पत्रकार भी इससे नहीं बच सकते थे लेकिन सभी चुनौतियों का समाना करते हुये पत्रकारों के कंधों पर जिम्मेदारी आ गई है |उसका ईमानदारी से निर्वहन करना होगा तभी समाज को सही दिशा दिखा सकेगें लेकिन यह तभी सम्भव है जब वरिष्ठजन नई पीढी के पत्रकारों को सही दिशा दे।

इस अवसरपर उन्होने यह भी बताया कि इतने बडे स्केण्डल हो गये और हम देखते रह गये । दौसा भ्रष्ट्र अफसरों की मौज मस्ती का केन्द्र हो गया , कोई प्रतिक्रिया देने वाला नही, ऐसे में हमे चाहिये कि पत्रकारिता को पूरी दम के साथ करे और भ्रष्ट लोगों केा उनकी औकात दिखाये तथा उन्हे नंगा करे तभी जिले व समाज के लोगों को राहत मिल सकेगी।उन्होंने पत्रकारों से अपना अनुभव शेयर करते कहा कि आज के जमाने में सक्रिय पत्रकारिता करने में आ रही चुनौतियों का गुणवत्ता और पत्रकारिता के क्षेत्र को बचाने के साथ-साथ जिन लोगो के द्वारा अवसरवादी पत्रकारों से जो पत्रकारिता के क्षेत्र में गिरावट आई है उन्हें भी सबक सिखाने का व सावधान रहने के मंत्र बताएं ।उन्होंने कहा कि अवसरवादी मीडिया कर्मी की वजह से पत्रकारिता क्षेत्र में गिरावट आई है उसे भी सही में दुरस्त करते हुए अपनी कलम को पैनी करते हुए समाज के मापदंड पर खरा उतरना समाज को नई दिशा देना है, व यह कार्य सक्रिय पत्रकारिता से ही दी जा सकती है | इस अवसर पर सभी पत्रकारों का सम्मान किया अपने अपने विचार साझा किए ।इस अवसर पर प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष मुकेश शर्मा ने संबोधित करते हुए कि इस तरह के आयोजन से पत्रकारिता जगत में पैनापन व सक्रियता पत्रकारिता में सहायक सिद्ध होगी।

आयोजित कार्यक्रम को एडवोकेट व वरिष्ठ पत्रकार दिनेश जोशी ने सम्बोधित करते हुये कहा कि वे मानते है समय का बदलाव है लेकिन रचनात्मक गतिविधियों के साथ साथ पत्रकारिता धर्म का भी पालन करना चाहिये। उन्होने कहा कि पत्रकारिता पूर्ण रोजगार का जरियानही हैऔर जिन्होने इसे पूर्ण रोजगार का जरिया माना है तो वे मुगालते में है।उन्होने कहा कि आर्थिक दृष्टि से मजबूत होने के बावजूद भी भारी चुनौतियों का सामना करना पडता है । जोशी ने कहा कि पहले पीत पत्रकारिता को बहुत बुरा कहा जाता था लेकिन नये परिपेक्ष में एक नया शब्द और जुड गया है गोदी मीडिया जो पत्रकारों को सोचने पर मजबूर कर रहा है। सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुये दिनेश मुदगल पूर्व उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने कहा कि आज के दौर की पत्रकारिता और पत्रकारों की दशा देख कर दुख होता है ।उन्होने कहा कि कभी जयपुर में पत्रकारिता एमआई रोड स्थित कॉफी हाउस में बैठकर हुआ करती थी जिसमें पत्रकार बडी कठोरता से अपने विचार रखते थे जिन पर मुख्यमंत्री सहित अधिकरियों को अमल करना ही होता था लेकिन बदलते दौर में पत्रकारिता का जो हश्र होरहा हैव पीडा पहुचाने वाला है ऐसे में पत्रकारों केा गुटबाजी भूलकर स्वच्छ पत्रकारिता की और आना हेागा तभी पत्रकारों का सम्मान बना रहसकता है।आयोजित कार्यक्रम केा सम्बोधित करते हुये वरिष्ठ पत्रकार राधेश्याम खटाणा ने कहा कि समाचार पत्र समूहो एवं मीडिया समूहों पर आरोप लगाया कि वे पत्रकारों के हितो पर कुठाराद्यात कर रहे है, सौदेबाजी कर रहे है जिससे पत्रकारों का शोषण होने के साथ-साथ मान सम्मान में भी गिरावट आ रही है। उन्होनेे कहा कि पीडा का विषय है पत्रकारो के साथ हो रही नाइन्साफी में पत्रकारोंका भी योगदान है।उन्होने सभी को सावचेत करते हुये कहा कि कोई भी घटना यदि पत्रकारों के साथ घटित हो तो उसकी जाँच पत्रकार संगठन की समिति केा करनी चाहिये ताकि वास्तविक स्थिति का मूल्यांकन हो और यदि पत्रकार निर्दोष हो तो कार्यवाही के लिए तत्पर भी रहना चाहियें। इस अवसरपर वरिष्ठ पत्रकार संजय लाटा ने उनके जीवन से जुडे मुद्दो के बारे में बताया वही पत्रकारिता की हदों का ध्यान रखने के साथ साथ संगठित रहने के बारे में भी आवाह्न किया।

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार विनय जोशी ने कहा कि समाचारपत्र कभी छोटा या बडा नही होता है यह सोच पत्रकारिता करने वाले पर डिपेन्ड करती है इसलिए पत्रकारिता से जुडे व्यक्ति को निर्भीकत्ता से पत्रकारिता करनी चाहिये। कार्यक्रमके दौरान आर्टिस्ट अशोकखेडला ने अपनी मिमिक्री के जरियेयू.पी.के सीएम आदित्यनाथ योगी,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित फ़िल्मी अभिनेताओं की हूब हू आवाज निकालकर जहाँ समारोह केा मस्ती के आलाम में ले गये वही विभिन्न तरहकी आवाजे निकालकर माहौल को खुशनुमा बना दिया। इसअवसर परपत्रकार लक्ष्मीअवतार पटेल,पूजाजोशी, रोशन जोशी सहितआधा दर्जनसे ज्यादाभपत्रकारों ने ज्वलंत मुद्दो पर सम्बोधित किया। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ पत्रकार हेमन्त के. शर्मा ने समारोह में भाग लेने आये सभी पत्रकारों का तहेदिल से स्वागत किया तथा धन्यवाद ज्ञापित किया वही दूसरी ओर अतिथियों द्वारा उपस्थित पत्रकारगणों केा स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। समारोह के दौरान होली स्नेह मिलन आयोजित हुआ।इस दौरान गुलाब के फूलों से होली खेलकरआंनद लिया। कार्यक्रमके अंत में मंच का सफल संचालन कर रहे राजीव व्यास वरिष्ठशिक्षाविद् और राजेन्द्र यादव का भी स्मृतिचिन्ह भेटकर सम्मानित कियागया। समारोह का शुभांरभमें माँ सरस्वती की प्रतिमा के सामने वरिष्ठपत्रकार महेन्द्रशर्मा,दिनेशजोशी व पूर्व उपनिदेशक डीआईपीआर सहित क्लब के अध्यक्ष सुरेशकुमावत ने दीप प्रज्जवलितकर समारोह का शुभारंभ किया । इस मौकेपर गजेन्द्रसिह राठौड,सुरेश बागडी,मुकेश शर्मा,जितेन्द्र शास्त्री,विनोद बेनीवाल(उत्तर पश्चिमरेल्वे) एच.एन पाडे,रमेश चंदकुम्भकार,शिव शर्मा, लक्ष्मीकांत शर्मा, द्वारका प्रसाद विजयवर्गीय , संतोष पण्डित,प्रवीण मुदगल,विष्णु आशीर्वाद,धीरज ओझा, सुनमलता जायसवाल,संजय शर्मा,योगेन्द्र शर्मा,बाबूलाल सैनी,सीताराम योगी,सुनिल शर्मा,जसबीर गुर्जर,अजय शर्मा,विजयशंकर शर्मा,कमलेश शर्मा,मनोज जोशी, उमाशंकर पाण्डे रामचरण शर्मा सहित अनेक पत्रकारगण उपस्थित थे।