बीकानेर, 28 अगस्त। भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलात विभाग, जिला प्रशासन और नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को ‘फिट इंडिया-फ्रीडम रन’ का आयोजन हुआ।
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में इसका आयोजन किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा ने गांधी पार्क से हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। इसमें राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड, नेहरू युवा केंद्र के अलावा एनसीसी एवं एनएसएस के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शर्मा ने कहा कि देश को आजादी दिलाने में महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू जैसे देशभक्तों के नेतृत्व में लाखों देशवासियों ने अपना समूचा जीवन समर्पित कर दिया। इन देशभक्तों के समर्पण भाव और आजादी के लिए किए गए संघर्ष को आज का युवा समझ सके, इसके मद्देनजर सांकेतिक रूप से फ्रीडम रन आयोजित की गई। इसके तहत प्रतिभागियों ने लगभग 7 किलोमीटर दौड़ लगाकर देशभक्ति का संदेश दिया। सभी प्रतिभागियों को एसबीआई की ओर से टीशर्ट उपलब्ध करवाए गए।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार, राजकीय डूंगर कॉलेज के डॉ इंद्र सिंह राजपुरोहित, एमएस कॉलेज प्राचार्य डॉ शिशिर शर्मा, एसबीआई प्रशासनिक कार्यालय के मुख्य प्रबंधक सुरेश शर्मा, स्काउट गाइड के सहायक राज्य संगठन आयुक्त मान महेंद्र सिंह, सीओ स्काउट गाइड जसवंत सिंह, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक रूबी पाल आदि मौजूद रहे।
*गांधी पार्क में गांधी भजन गायन एवं सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोजित*
फ्रीडम रन की समाप्ति पर शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर नगर निगम की ओर से गांधी पार्क में गांधी भजन गायन एवं सर्व-धर्म प्रार्थना सभा आयोजित की गई। इस दौरान स्काउट गाइड के प्रभुदयाल गहलोत एवं कुमकुम कटारिया के नेतृत्व में रामधुन और महात्मा गांधी के प्रिय भजनों की प्रस्तुति दी गई। नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा ने आगंतुकों का आभार जताया। इससे पूर्व अतिरिक्त कलक्टर शर्मा के नेतृत्व में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर साक्षरता एवं सतत शिक्षा विभाग के राजेंद्र जोशी, निगम उपायुक्त सुमन शर्मा, कार्यक्रम प्रभारी एलडी पंवार, श्याम तंवर, आनंद सिंह सोढा, सीओ (गाइड) ज्योति रानी महात्मा, रामकुमार पुरोहित तथा सुनील जावा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।