– लता जी का आज जन्मदिन पर विशेष

सिंगर लता मंगेशकर ने यू तो इतने सारे सुपरहिट गाने गाए हैं कि इनमें से कुछ का चुनाव करना बहुत मुश्किल हो जाता हैं. उन्होंने राजकपूर की तीन पीढ़ियों के लिए गाने गाए हैं.इसके करियर के विस्तार का अंदाजा लगाया जा सकता हैं. सिंगर के जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ बाते।*

में ही नहीं बल्कि भारतीय संगीत जगत में जो मुकाम लता मंगेशकर ने हासिल किया वो हर किसी के बस की बात नहीं. सिंगर ने 7 दशक से भी ज्यादा समय तक संगीत की सेवा की और हजारों गाने गाए. लता मंगेशकर ने बहुत छोटी उम्र से ही सिंगिंग शुरू कर दी थी.

इसके बाद उनके छोटे भाई-बहनों ने भी संगीत में खूब नाम कमाया. सिंगर ने यूं तो इतने सारे सुपरहिट गाने गाए हैं कि इनमें से कुछ का चुनाव करना बहुत मुश्किल हो जाता है. उन्होंने राजकपूर की तीन पीढ़ियों के लिए गाने गाए हैं. इससे उनके करियर के विस्तार का अंदाजा लगाया जा सकता है. सिंगर के जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें

लता का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था वे अपने भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं. उनसे छोटी थीं बहन मीना, आशा और उषा. साथ ही भाई हृदयनाथ.

सभी ने संगीत जगत में नाम कमाया मगर लता के बाद जिसे दर्शकों का सबसे ज्यादा प्यार मिला वो थीं आशा भोसले. लता ने छोटी उम्र में अपने पिता से संगीत सीखा. उस समय वे 5 साल की थीं. इसके बाद 13 साल की उम्र में लता के पिता की डेथ हो गई. पूरा परिवार टूट गया. ऐसे में लता ने पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभाली.

ये वो दौर था जब लता मंगेशकर छोटी थीं. लता बात-बात पर गुस्सा जाती थीं. रूठ जाया करती थीं और अटैची में कपड़े बांध घर से बाहर निकल जाती थीं. हर बार घर वाले उन्हें वापस बुला लेते थे. एक बार उन्होंने किसी बात से नाराज होकर ऐसा फिर से किया.

मगर उन्हें किसी ने आवाज नहीं लगाई, ना कोई उन्हें रोकने आया. लता काफी देर तक अकेली बैठी रहीं. कुछ समय बाद उन्हें खुद अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने ठान लिया कि वे फिर कभी ऐसा नहीं करेंगी.