-बाड़मेर के जिला प्रभारी मंत्री ने की जिले की प्रगति की समीक्षा

-प्रभारी मंत्री ने दिए नर्मदा का पानी अंतिम छोर तक पहुंचाने के निर्देश
जयपुर/बाड़मेर, 03 दिसंबर। जलदाय मंत्री तथा बाड़मेर के जिला प्रभारी मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने अधिकारियों को राज्य सरकार की बजट घोषणाओं को प्राथमिकता से पूर्ण करने एवं इनसे सम्बंधित कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है ताकि उनकी प्रभावी तरीके से क्रियान्विति हो सके। उन्होंने कहा कि इसमें किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाएं। डॉ.बी.डी.कल्ला ने मंगलवार को बाड़मेर कलेक्ट्रेट के कांफ्रेस हॉल में विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
प्रभारी मंत्री कल्ला ने कहा कि नर्मदा नहर के पानी अंतिम छोर तक पहुंचाने के कार्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी जाए। पेयजल आपूर्ति के साथ किसानों को उनकी जरूरत के मुताबिक पानी उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि पेयजल योजनाओं के सभी कार्यों को समय पर पूर्ण करवाने के लिए अधिकारी सजगता से प्रयास करें। विकास कार्याें में गुणवत्ता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जाए।

डॉ.कल्ला ने कहा कि बजट घोषणाओं की प्रगति की उनकी ओर से प्रत्येक 15 दिन में समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि सिवाना क्षेत्र में पांच नए टयूवबैल खुदवाए जा रहे है, इससे जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार होगा। प्रभारी मंत्री डॉ.कल्ला ने डिस्काम के अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में विद्युत ट्रांसफार्मर बदलने एवं विद्युत मीटर रीडिंग की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को डेगूं एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए लगातार फोगिंग एवं अन्य कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत ऐसे विभाग जिनका अभी तक 50 फीसदी से कम लक्ष्य प्राप्त हुआ है, उनको विशेष प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आगामी चार माह में बीस सूत्री कार्यक्रम के लक्ष्य आवश्यक रूप से पूरे किए जाने है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जन प्रतिनिधियों के सुझावों को प्राथमिकता देते हुए आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। इस दौरान बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन, चौहटन विधायक पदमाराम, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल एवं बाड़मेर जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल सहित जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र और जिले से सम्बंधित प्रकरणों की ओर प्रभारी मंत्री का ध्यान आकर्षित किया। जिला कलक्टर अंशदीप ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देर्शों की पालना करने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि जिले में भूमि आवंटन के प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित किया जा रहा है। उन्होंने बीस सूत्री कार्यक्रम एवं अन्य प्रोजेक्टस की प्रभावी मोनेटरिंग करने की बात कही। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने महात्मा गांधी नरेगा एवं अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा .कमलेश चौधरी ने चिकित्सा विभाग, अधीक्षण अभियंता हेमंत चौधरी ने जलदाय विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता हरिकृष्ण ने सड़क निर्माण, डिस्काम के अधीक्षण अभियंता एम.एल.जाट ने विद्युतापूर्ति एवं विद्युत कनेक्शन की स्थिति,आयुक्त पवन मीणा ने कच्ची बस्ती सुधार एवं अन्य अधिकारियों ने संबंधित विभाग की योजनाओं के बारे में प्रभारी मंत्री को प्रगति से अवगत कराया। इस दौरान प्रधान लक्ष्मणराम चौधरी, तेजाराम मेघवाल, कुंभाराम चौधरी समेत अन्य जन प्रतिनिधियों ने भी जनता से जुड़े मुददों पर अपने विचार रखें। समीक्षा बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खींवसिंह भाटी, सहायक निदेशक लोक सेवाएं कृष्ण कन्हैया गोयल, यूआईटी सचिव एच.एस.मीणा, बाड़मेर नगर परिषद के सभापति दिलीप माली, उप सभापति सुरतानसिंह, सब्बीर हुसैन, जिला परिषद सदस्य फतेह मोहम्मद, प्रधान पुष्पा चौधरी समेत विभिन्न जन प्रतिनिधिगण एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक की शुरूआत में सहायक निदेशक लोक सेवाएं कृष्ण कन्हैया गोयल ने सीएम पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की विभागवार जानकारी दी।