बीकानेर। नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर व श्रीबाबा रामदेव सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में गंगाशहर के तेरापंथ भवन में 8 से 10 जून तक शाम चार बजे से शाम साढ़े सात बजे तक ÓÓ बाबा रामदेवजी की अमृत कथा महोत्सव का आयोजन होगा। संगीतमय कथा का वाचन विवेचन बीकानेर मूल के कोलकाता प्रवासी सुप्रसिद्ध कथावाचक जय प्रकाशजी महाराज करेंगे। कथा का सीधा प्रसारण सत्संग सहित विभिन्न टी.वी.चैनलों पर किया जाएगा।

mannat
आयोजन से जुड़े रामदेव अग्रवाल ने बताया कि जय प्रकाश महाराज बाबा रामदेवजी के जीवन चरित्र की कथा के लिए प्रसिद्ध है। इनकी कथाओं का प्रसारण देश के अनेक प्रमुख चैनलों पर होता रहता है। इनके सत्संग सभी प्रमुख डी.टी.एच. व डिजिटल केबल नेटवर्क पर भी उपलब्ध है। जय प्रकाशजी महाराज कुछ वर्ष पूर्व गंगाशहर के होटल मिलेनियम, अवधूतजी महाराज की समाधि परिसर व भीनासर के मुरली मनोहर मैदान में बाबा रामदेवजी संगीतमय कथा कर चुके है। इसके अलावा देश के विभिन्न शहरों में बाबा रामदेवजी की कथा का लाभ हजारों भक्तों को दे चुके है।

OmExpress News
कथा स्थल पर बाबा रामदेवजी का बड़े चित्रयुक्त मंच, बाबा रामदेवजी का घोड़ा स्थापित किया गया है वहीं तेरापंथ भवन के बाहर बाबा रामदेवजी के पंचरंगी व चित्र अंकित ध्वजाएं लगाई गई है। कथा स्थल पर बाबा रामदेवजी का पूजन व आरती का भी आयोजन होगा। श्रद्धालुओं के लिए बैठने व पेयजल आदि की व्यवस्था की गई है।

नारायण संस्थान के अध्यक्ष सेवक प्रशांत भैया ने बताया कि आचार्य महामंडलेश्वर कैलाश जी मानव द्वारा 1985 में नारायण सेवा संस्थान की स्थापना की थी। तब से अब तक संस्थान के अस्पतालों में & लाख 70 हजार से अधिक दिव्यांगजन के नि:शुल्क को कृत्रिम अंग भी नि:शुल्क लगाए जाने के साथ जरूरतमंदों को सहायक उपकरण भी वितरित किए जा चुके है।

उदयपुर में 4 हजार रोगियों, उनके परिजनों व निराश्रितों के भोजन की व्यवस्था प्रतिदिन हो रही है। दो सौ निराश्रित ब’चों के साथ ही मूकबधिर, प्रज्ञाचक्षु तथा मंदबुद्धि ब’चों की नि:शुल्क संस्कारयुक्त शिक्षा के लिए आवासी विद्यालय संचालित किया जा रहा है। संस्थान अब तक बारह सौ निर्धन एवं नि:शक्त युवक-युवतियों के नि:शुल्क विवाह करवा चुका है। दिव्यांग बंधुओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए कम्प्यूटर, सिलाई, मोबाइल,मेहंदी सहित विभिन्न स्वरोजगार परक प्रशिक्षण भी चलाए जा रहे है।

gyan vidhi PG college