– नहीं मिल रही दवाइयां
बीकानेर, ओम एक्सप्रेस न्यूज़

सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज, बीकानेर से सम्बद्ध श्वसन व टी.बी. अस्पताल में मौसम के बदलने व करोना वायरस के भय से रोगियों की संख्या निरन्तर बढ़ रही हैं। अस्पताल के महिला सहित अनेक वार्डों में रोगियों को भर्ती के लिए जगह नहीं है। चिकित्सक व नर्सिंग स्टाॅफ चैबीसों घंटें सेवाएं कर रहे है लेकिन रोगियों को वांछित दवाइयां एक निर्धारित समय के बाद नहीं मिल रही है।

अस्पताल के विभागाध्यक्ष गुंजन सोनी के नेतृृत्व में सीनियर, जूनियर व रेजीडेंट चिकित्सक व नर्सिंग स्टाॅफ निरन्तर जागरूकता के साथ रोगियों का इलाज कर रहे है तथा कोराना व अस्था रोग में फर्क बताकर उन्हें एतिहात व सावधानी बरतने के लिए हिदायत दे रहे है। चेन्नई की एक स्वयं सेवी संस्था के कार्यकर्ताओं के सहयोग से टी.बी.एवं अस्थमा रोगियों को दूरभाष पर सम्पर्क कर उन्हें नियमित दवाई के साथ अच्छी खुराक लेने की सलाह दी जा रही है वहीं करोना से बचने के लिए सजगता रखने की सलाह दी जा रही है।
पी.बी.एम.अस्पताल की सबसे सबसे पुरानी टी.बी.एवं श्वसन अस्पताल में प्रतिदिन बड़ी संख्या में आने वाले रोगियों के लिए एक ही निःशुल्क दवा वितरण केन्द्र है उसमें सुबह आठ बजे से करीब 2 बजे तक ही दवाइयां दी जाती है। दवा वितरण के समय लम्बी कतार लगी रहती है। दोपहर दो के बाद से अगले दिन नौ बजे तक भर्ती रोगियों को दवाई के लिए हल्दीराम अस्पताल के डी.टी.सी. में भेजा जाता है वहां उन्हें दवाइयां पूर्ण नहीं मिलती। विशेषकर फैफड़ों सीधे असर करने वाली नेम्बुलाईजेशन की दवाई नहीं दी जा रही है।

चिकित्सक द्वारा 10 लिखने पर दवा वितरण केन्द्र के कर्मचारी दो देकर अगले दिन टी.बी.अस्पताल के पास के दवा वितरण केन्द्र से लेने की सलाह देते है। कोई भर्ती रोगी का प्रतिनिधि पी.बी.एम.अस्पताल के मुख्य द्वार के पास की दवा वितरण केन्द्र संख्या चार में पहुंच जाएं तो वहां उसे दवाई नहीं दी जाती वहां के कर्मचारी रोगियों के साथ उसके सहयोगियों के साथ बतमीजी से व्यवहार करते है। अस्पताल के अधीक्षक ने ही हाल ही दवा वितरण केन्द्र संख्या 4 के कर्मचारियों को समझाया लेकिन वे उनकी नहीं मान रहे है।
अनेक सामाजिक एवं स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने जिला कलक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य से निवेदन किया है कि कोराना के संक्रमण के दौर में पी.बी.एम अस्पताल के सभी दवा वितरण केन्द्रों को अस्पताल के किसी भी विभाग में भर्ती व आउटडोर के रोगी को भीड़ से बचाव के लिए किसी दवा वितरण केन्द्र से दवा लेने की सुविधा दिलाने, टी.बी. एवं श्वसन विभाग अस्पताल के पास चैबीस घंटें दवा वितरण केन्द्र खोलने, टी.बी.एवं श्वसन अस्पताल के वार्डों व बाहरी इलाके में दवा का छिड़काव करवाने, अस्पताल के बाहर के पार्क में नगर विकास न्यास की ओर से रोशनी लगवाने, अस्पताल की लैब में प्रयोगशाला सहायकों की संख्या बढ़वाने, अस्पताल के बाहर पी.बी.एम.अस्पताल प्रशासन व नगर निगम के माध्यम से विशेष सफाई करवाने की मांग, दवा वितरण केन्द्रों में नैम्बूलाइजेशन की दवाई व किट उपलब्ध करवाने, नैम्बूलाइजेशन की दवाई को खुर्दर्बुद कर रोगियों को नहीं उपलब्ध करवाने वाले दवा वितरण केन्द्रों के खिलाफ करवाही करने की मांग की है।