– लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास से आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना होगी सरकार : कुलपति एचडी चारण

बीकानेर 03 नवम्बर,। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के आई.आई.आर सेल व भारत सरकार के संस्थान एम.एस.एम.ई टेक्नोलोजी सेंटर,भिवंडी के सुयुक्त तत्वावधान में ‘‘एडवांस प्रोडक्ट डेवलपमेंट टेक्नोलोजी इन इन्डस्ट्रीस’’ पर सेमीनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथी व बीकानेर तकनकी विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. एच.डी.चारण ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों को बढावा देने हेतु इस प्रकार के सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। विद्यार्थीयों को एम.एस.एम.ई से जोड़कर नवाचार पर कार्य करना होगा तभी तकनीकी द्वारा आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को पूरा किया जा सकेगा। प्रो. चारण ने बीटीयू व एम.एस.एम.ई टेक्नोलोजी सेंटर,भिवंडी के एम.ओ.यू. की भी औपचारिक घोषणा कर आत्मर्निभर भारत की ओर बीटीयू के योगदान का उल्लेख किया व भविष्य में दोनो ही संस्थानों के संयुक्त रूप से ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजन करने के प्रस्ताव की चर्चा की। कार्यक्रम में उपस्थित श्रीमति पुनिता बसंल, सह-निदेशक टी.ई.एम.-के.पी.एन.जी. के टी.सी.एस.पी. कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया की एम.एस.एम.ई टेक्नोलोजी सेंटर,भिवंडी का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के साथ इण्डस्ट्रीज को जोड़कर अन्तर के पूर्णकर इण्डस्ट्रीज की आवश्यकताओं के अनुसार विद्यार्थीयों को ट्रेनिंग देना है।

एम.एस.एम.ई टेक्नोलोजी सेंटर,भिवंडी के विषय में सीनियर मेनेजर, ट्रेनिंग ने जानकारी दी व बताया की नयी तकनीक की ट्रेनिंग से विद्यार्थीयों को इण्डस्ट्रीज में भेजने से ही आवश्यकताओं की पूर्ति होगी। श्री सुमित जैन ,डीजीएमए एम.एस.एम.ई टेक्नोलोजी सेंटर,भिवंडी श्रीमती नवज्योति पांडा व श्री हरिनाल पांडा द्वारा प्रतिभागीयों को 2डी ध्3डी मोडलिंग तकनीक से लाइव डेमोस्ट्रेशन द्वारा प्रोडेक्ट डेवलपमेंट विषय पर जानकारी दी। दुसरे सत्र में श्री नीरज पोडवाल व श्री स्वपनिल केरे द्वारा प्रोडक्ट लाइफ साइकल पर जानकारी दी गयी। कार्यक्रम के दौरान बीटीयू आई.आई.आर सेल के डीन डाॅ.अजीत पुनिया, सह डीन डाॅ. ममता शर्मा पारीक, श्री के.पी.लाल ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रतिभागीयों ने भाग लिया व प्रतिभागीयों की जिज्ञासा का भी समाधान किया गया।

नवाचारों के लिए पहचाने जाने वाले बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा निरंतर आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत विभिन्न वेबीनार व सेमिनारो का आयोजन किया जा रहा है।