बीकानेर। बीकानेर की जनता की समस्याओं के स्थायी समाधान एवं नगर निगम के संसाधनों की प्रभावी मोनिटरिंग हेतु सोमवार को महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित , उपमहापौर श्री राजेंद्र जी पंवार तथा आयुक्त ए एच गौरी द्वारा नगर निगम मुख्य कार्यालय में कॉल सेंटर व कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया गया ।नगर निगम में बने कॉल सेंटर में अब बीकानेर की जनता 0151-2946367 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा पायेंगे । कॉल सेंटर बन जाने से अब आमजन को भारी राहत मिलेगी । जनता को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए यहाँ वहां घूमना नहीं पड़ेगा।निगम के किसी भी विभाग से जुडी कोई भी समस्या या शिकायत अब इस हेल्पलाइन नं. पर दर्ज हो सकेगी ।साथ ही नगर निगम की एंड्राइड एप बीकानेर समाधान से प्राप्त शिकायतों को भी इसी कॉल सेंटर से आगे सम्बंधित अधिकारी को भेजा जाएगा तथा शिकायत पर हुए निदान से भी एप के माध्यम से सूचित किया जाएगा ।बीकानेर समाधान पर शिकायतकर्ता कभी भी अपनी शिकायत की स्थिति एवं उसपर की गयी कार्यवाही को देख पायेंगे ।
नगर निगम स्वामित्व एवं अनुबंधित सभी संसाधनों पर अब निगम के कंट्रोल सेंटर के माध्यम से पैनी नजर रखी जायेगी ।निगम में बने नए कंट्रोल सेंटर में जीपीएस की सहायता से कंप्यूटर के माध्यम से सभी संसाधनों की ट्रैकिंग की जा सकेगी । ऐसे में यह सुनिश्चित किया जा सकेगा की संसाधन कहाँ एवं कितनी देर कार्यक्षेत्र में मौजूद रहे ।कॉल सेंटर एवं कंट्रोल सेंटर की रिपोर्ट प्रतिदिन आयुक्त एवं महापौर को प्रस्तुत की जायेगी ताकि प्रभावी मोनिटरिंग सुनिश्चित की जा सके ।महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने बताया की आमजन से प्राप्त शिकायतों एवं उनके निवारण ना होने की स्थिति को देखते हुए नगर निगम में कॉल सेंटर एवं कंट्रोल सेंटर की स्थापना की गयी है ।कॉल सेंटर में फोन कॉल एवं बीकानेर समाधान एप के माध्यम से जनता अपनी शिकायत दर्ज करवा पायेगी जिसे सम्बंधित अधिकारी को भेजा जाएगा तथा अधिकारी द्वारा निवारण करवाने पर सम्बंधित शिकायतकर्ता को फोन एवं एप के जरिये सूचित किया जायेगा । शिकायतकर्ता के संतुष्ट होने पर ही शिकायत को बंद किया जाएगा । कई बार ऐसा देखा गया है निगम के संसाधन अपने कार्यक्षेत्र में कम समय अथवा अनुपस्थित रहते हैं ऐसे में जीपीएस की सहायता से कंट्रोल सेंटर में उन पर कड़ी नजर रखी जायेगी ।बीकानेर नगर निगम सदैव आमजन की सेवा के लिए तत्पर है और भविष्य में भी आधुनिक तकनीकी का उपयोग करते हुए प्रभावी प्रबंधन किया जाएगा ।

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान नगर निगम के सभी पार्षदगण, उपायुक्त अलका बुरड़क, मुख्य लेखाधिकारी गोपाल जी शर्मा तथा समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे ।कार्यक्रम का संचालन उद्यान निरीक्षक सुनील जावा द्वारा किया गया ।

महापौर के प्रयासों से जारी हुई घर घर कचरा संग्रहण की सबसे आधुनिक एवं तकनीकी निविदा
3 वर्षों की निविदा की लागत 34 करोड़Budget 2021: इस बार बजट में किसको क्या मिला जानिए एक नजर में।अब पुरुषों के लिए तैयार है गर्भनिरोधक गोलियां, जाने कैसा होगा शरीर पर इसका असरनगर निगम बीकानेर में महापौर श्रीमती सुशीला कँवर राजपुरोहित की अध्यक्षता में यूडी टैक्स एवं निर्माण शाखा की बैठक आहूत की गयी।