बीकानेर/पत्रकारिता जगत से जुड़े लोग समाज के सजग प्रहरी हैं। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ होने के नाते इनका दायित्व है कि वह समाज की बेहतरी के लिए कार्य करें। ऐसा कोई भी समाचार प्रकाशित में परहेज होना चाहिए जिससे समाज में सनसनी फैलती हो या राष्ट्र का अहित समाहित हो। यह बात उपमहापौर राजेन्द्र पंवार ने पत्रकार स्नेह मिलन समारोह के दौरान व्यक्त किये। वे शहर में 2015 सेे बीकानेर के युवा पत्रकारों द्वारा आयोजित किए जा रहे होली स्नेहमिलन समारोह केे 8 मार्च 2020 को हुए आयोजन में बोल रहे थेे। उन्होंने कहा कि चुनौतियों और संघर्ष एक दूसरे का पर्याय हैं लेकिन निर्भिकता से अपने दायित्वों का निर्वहन करते पत्रकारों को संयम व संवेदनशीलता का भाव होना आवश्यक है।

यद्यपि मीडिया का एक बहुत बड़ा वर्ग जुझारू व ईमानदारी से पत्रकारिता के मापदंडों को पूरा करते हुए कर्तव्यनिष्ठा से अपने उतरदायित्वों को निभा रहा है। पूर्व न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने कहा कि आज के परिवेश में पत्रकारिता की स्वतंत्रता व सम्मान के लिए समस्त मीडिया कर्मियों को एकजुट होने की आवश्यकता है तथा पत्रकारिता के उद्देश्यों को मद्देनजर रखते हुए सामाजिक सरोकार के समाचारों को महत्व देना उनका कर्तव्य है। विशिष्ट अतिथि जोईट डायरेक्टर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ देवेन्द्र चौधरी ने कहा कि मीडिया प्रशासन तथा जनता के बीच सेतू की भूमिका निभाता है, जिससे प्रशासन के कार्य में दक्षता आती है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में संचार के अनेक साधनों के जरिये समाचार प्रकाशित होने लगे है। इसमें पत्रकार की विश्वसनीयता बरकार रहे और सनसनीखेज के चक्कर में पत्रकारिता को किसी प्रकार की आंच नहीं आएं इसका भी ख्याल रखा जाना आवश्यक है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग जयपुर में उपनिदेशक डॉ राजेश कुमार व्यास ने कहा कि पत्रकार ही समाज का सजग प्रहरी है जिसकी भूमिका का निर्वाह करना आज बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों को सत्ता से दूरी बनाने का सुझाव देते हुए कहा कि स्व. गणेशशंकर विद्यार्थी से प्रेरणा लेकर हमें राष्ट्र एवं समाज निर्माण का संकल्प लेना होगा। के शवानंद कृषि विवि में सहायक निदेशक हरिशंकर आचार्य ने कहा कि मीडिया में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। मीडिया में युवा अपनी जिम्मेदारी सिर्फ नौकरी तक सीमित न रखकर सकारात्मक भूमिका में पत्रकारिता करें, तो बदलाव में उनकी अहम भूमिका रहेगी। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार श्याम मारू,जयनारायण बिस्सा ने भी विचार रखे। संचालन अनुराग हर्ष ने किया।

इनका हुआ सम्मान
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार खुशालचंद व्यास,पन्नालाल नांगल,हनुमान चारण,के के गौड,जय गोपाल बिस्सा और मो अली पठान का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में पार्षद दीपक गहलोत,नंदकिशोर पुरोहित,मोहन थानवी,भवानी जोशी,विमल छंगाणी,मनीष पारीक, उमाशंकर आचार्य, राजेश रतन व्यास, जितेन्द्र व्यास, रवि पुगलिया, शिव भादाणी, सुमित व्यास, त्रिभुवन रंगा, जितेन्द्र नांगल, राजेश छंगाणी, मनोज व्यास, अनिल रावत, गिरीराज भादाणी, आर जे रोहित, राजेश ओझा, बच्छराज भूरा, कुशाल सिंह, दिनेश जोशी, विजय जाजड़ा, जीतू बीकानेरी, के कुमार आहुजा, अखेराज पंवार, श्याम नारायण रंगा सहित अनेक पत्रकार मौजूद रहे।