– अलर्ट हुई खुफियां ऐजेंसिया छानबीन में जुटी
-मुकेश पूनिया-
बीकानेर। सीमावर्ती बीकानेर में कई कारोबारियों द्वारा पाकिस्तान से साजी की तस्करी किये जाने की खबर मिलने के बाद अलर्ट हुई खुफियां ऐजेंसियों ने यहां छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी में रहे कि गुरूवार को यहां राजस्व खुफिया निदेशालय की जयपुर से आई टीम द्वारा करोड़ो रूपये के आयात शुल्क चोरी के सिलसिले में साजी कारोबारियों के ठिकानों पर कार्यवाही की गई। लेकिन मामला पाकिस्तान से आयतित साजी का होने के कारण खुफिया ऐजेंसियों ने इसे गंभीरता से लिया है। इस सिलसिले में खुफियां ऐजेेंसिया अब बीकानेर में साजी कारोबारियों की कुण्डलियां खंगालने में जुटी गई है।

खुफिया ऐजेंसिया यह पता लगाने में जुटी है कि बीकानेर में कितने कारोबारी साजी के कारोबार से जुड़े है और वह किसके जरिये पाकिस्तान से साजी मंगवाते है और भुगतान का पैटर्न क्या है। खुफिया ऐेजेंसियों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फिलहाल इस मामले में राजस्व खुफिया निदेशालय द्वारा की गई कार्यवाही का फीडबैक लिया जा रहा है। इसके बाद छानबीन आगे बढाई जायेगी। जानकारी के अनुसार गुरूवार को जयपुर से आई खुफिया राजस्व निदेशालय की टीम ने यहां तीन चार साजी कारोबारियों के यहां सर्वे कर साजी के आयात और उसके चुकाए शुल्क की जानकारी जुटाई। कार्यवाही में खुलासा हुआ है कि बीकानेर के साजी कारोबारी पाकिस्तान से तस्करी के जरिये बड़ी मात्रा में साजी मंगवा रहे थे,लेकिन कागजों में साजी को अफगानिस्तान का होना बताया जा रहा था।

गौरतलब रहे पुलवामा हमले के बाद केन्द्र सरकार ने पाकिस्तान से आयातित साजी पर पांच फीसदी से बढ़ाकर दो सौ फीसदी सीमा शुल्क लगा दिया था। ऐसे में साजी का आयात लगभग बीकानेर के व्यापारियों ने करना बंद कर दिया। इसके बावजूद बीकानेर में कई कारोबारी बड़ी मात्रा में साजी का कारोबार कर रहे थे। हांलाकि इन कारोबारियों का तर्क है कि साजी का आयात अफगानिस्तान से किया है लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि अफगानिस्तान से साजी का पिछले काफी वर्षों से बीकानेर में आयात तक नहीं हुआ। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जब अफगानिस्तान से साजी का आयात हुआ ही नहीं तो बीकानेर के कारोबारियों ने पाकिस्तान से साजी का आयात किस जरिये से किया है। प्रथम दृष्टया जांच में यह भी सामने आया है कि यह कारोबारी सीधे पाकिस्तान से साजी मंगवा रहे थे,लेकिन शुल्क बचाने के लिये इसका आयात अफगानिस्तान से करना बता रहे थे। जबकि भारत सरकार ने पाकिस्तान से साजी के आयात पर प्रतिबंध लगा रखा है। ऐसे में बीकानेर के कारोबारियों द्वारा पाकिस्तान से साजी की तस्करी करना राष्ट्रद्रोह से जुड़े बड़े अपराध की तरफ इंगित कर रहा है। फिलहाल खुफिया ऐजेंसिया यहां पाकिस्तान से साजी की तस्करी करने वाले कारोबारियों को नेटवर्क पता लगाने में जुटी है,इसमें कई कारोबारी ऐसे भी शामिल है जो बीकानेर में उद्योग व्यापार जगत के प्रतिष्ठित कारोबारी है।