बीकानेर 29 नवम्बर 2020। बीकानेर में रविवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या शतक नहीं लगा पाया। बीकानेर में 89 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। आंकड़ों में प्रतिदिन हो रही कमी को लेकर आम चर्चा यही है की इसके पीछे रहस्य है ? क्या आंकड़े बड़े स्तर पर छुपाये जा रहे हैं ? जानकर सूत्रों के अनुसार इसके तीन कारण सामने आ रहें है। पहला कोरोना जांच के लिए सेम्पल लेने की संख्या कम हो जाना दूसरा जिला प्रशासन द्वारा चलाया जागरूकता अभियान तथा तीसरा कारण चिकित्सक से, दवा विक्रेता से या स्वयं ही दवा लेकर इलाज कर लेते हैं और जांचे नहीं करवाना मुख्य है। जबकि जनता में भय कि स्थिति बनी हुयी है। लोगों को इन आंकड़ों पर विश्वास ही नहीं हो रहा है।
कोरोना संक्रमितों की चैन टूटने का नाम नहीं ले रही है। बीकानेर में पॉजिटव केस लगातार मिल रहे है। हालांकि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना की जांचों में कमी लाने से कोरोना पाॅजिटिव के आंकड़ों में भी कमी आई है। आज भी नोखा , पूनरासर , बीकानेर, गंगाशहर, भीनासर सहित शहर की कई कॉलोनियों व इलाकों से कोरोना संक्रमित केस रिपोर्ट हुए है। अभी-अभी हमें प्राप्त हुई रिपोर्ट के अनुसार बीकानेर में शनिवार को 89 कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आए है। जिनमे दो रोगी सीकर के हैं। इधर, सीएमएचओ डाॅ. बी.एल. मीणा ने बताया कि बीकानेर में शुक्रवार को 1230 जनों के सैम्पलों की जांचें हुई जिसमें से 79 पाॅजिटिव केस सामने आए है। मेडिकल कॉलेज कि रिपोर्ट अनुसार बीकानेर में अब तक कुल 28354 कोरोना रोगी मिल चुके है।

शनिवार सुबह तक 298398 सैम्पलों की जांच हुई जिसमें 266610 नेगेटिव रिपोर्ट हुए तथा 31788 पाॅजिटिव केस सामने आए। पीबीएम अस्पताल में 5061 लोग भर्ती हुए। प्राप्त सूचना के अनुसार एसएआरआई में 12 कोरोना पाॅजिटिव भर्ती है जिनमें 02 ऑक्सीजन पर, 06 बाईपाप पर है। एसएसबी में 45 रोगी है। आईसीयू में 24 तथा वार्ड में 21 रोगी भर्ती है। एमसीएच ब्लाॅक में कुल 11 रोगी भर्ती है। बीकानेर में शुरू की गयी इन डे केयर में 43 रोगी है। बीकानेर में पिछले 24 घंटों में 3 मौत कोरोना के कारण हो चुकी है।बीकानेर में आज तक 387 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक कुल 3931 लोगों को छु्ट्टी दे दी गई है। बीकानेर में अब तक कुल 39 जनें अस्थिर है।