भारतमाला परियोजनाः किसान लें मुआवजा, कार्य प्रारम्भ करने में सहयोग की अपील

बीकानेर, 23 सितम्बर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा है कि भारत माला परियोजना के तहत प्रभावित किसान एक्ट के नियमानुसार अपने मुआवजे को समय पर लें और पैसे का उपयोग करें अन्यथा मुआवजा राशि कोर्ट में जमा करवा दी जाएगी, जिससे वे अपनी राशि का उचित समय पर सदुपयोग नहीं कर पाएंगे।
गौतम ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में भारत माला परियोजना के तहत मुआवजा वितरण की समीक्षा करते हुए कहा कि किसान मुआवजा बढ़ाने की मांग को जारी रखते हुए वर्तमान एक्ट के प्रावधानों के अनुसार मुआवजा प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि बाद में यदि मुआवजा राशि बढ़ाने का फैसला सरकार के स्तर पर लिया जाता है तो भविष्य में बढ़े हुए मुआवजे का अंतर किसानों को दे दिया जाएगा।
जिला कलेक्टर ने कहा कि सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना से जिले में सड़कों के बुनियादी ढांचे में सुधार हो सकेगा। उन्होंने प्रभावित किसानों से प्रशासन के साथ सहयोग की अपील करते हुए कहा कि अधिकारी योजना की महत्ता को समझते हुए व्यक्तिगत व प्रशासनिक तंत्र का प्रयोग करते हुए प्रभावित किसान व उनके प्रतिनिधि मंडल के साथ बातचीत करें। संवाद से ही समस्या का हल किया जा सकता है। मामले को प्रक्रियाधीन रखते हुए किसानों को मुआवजे का वितरण करें। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ बैठक करें काश्तकारों को व्यक्गित नोटिस भेजें इसके बावजूद भी यदि वे मुआवजा नहीं लेते तो कोर्ट में जमा करवा दें।
गौतम ने बताया कि यदि कोर्ट के माध्यम से भी 90 प्रतिशत पैसे का वितरण करवा दिया गया तो परियोजना का कार्य चालू कर दिया जाएगा। जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी किसानों के साथ लिबरल बनें तथा एक्ट के प्रावधानों की जानकारी दें। जिला कलक्टर गौतम ने कहा कि किसानं भी क्षेत्र का विकास चाहते हैं वे निश्चित तौर पर इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में सहयोग करेंगे लेकिन किसानों के हितों की अनदेखी नहीं हो इसके लिए उनके निर्माण ढांचां आदि के लिए जितना अधिकतम मुआवजा बनता हो जारी किया जाए।

जिलेा कलक्टर ने कहा कि इस परियोजना के तहत नामान्तरण भी समय पर करें, उन्होंने कहा कि जो भी प्रचलित रास्ते या मार्ग है यदि उनका रिकाॅर्ड नहीं है तो भी उन्हें प्रचलित सड़क के रूप रिकार्ड करें।
टिड्डी नियंत्रण में किसान दें सहयोग

जिला कलक्टर गौतम ने जिले में टिड्डी नियंत्रण की समीक्षा की और कहा कि किसान अपनी खातेदारी भूमि व फसलों पर टिड्डियों के नियंत्रण के लिए विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सब्सिडी का लाभ प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि किसान को विभाग द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी पर कीटनाशक उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके लिए वे अपने आधार कार्ड को लिंक करवा कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एएनएम, पटवारी व ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से किसानो को इस कीटनाशक सब्सिडी की जानकारी दिलवाएं। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर राजीव गांधी केन्द्रों या जीएसएस पर दवा वितरण के लिए उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि जब तक किसान इस सम्बंध में सहयोग नहीं देंगे टिड्डी पर पूर्ण नियंत्रण संभव नहीं हो सकेगा।

15 अक्टूबर तक होगा मतदाता सत्यापन

जिला कलक्टर कुमार पाल ने बताया कि जिले में चलाए जा रहे मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत बूथ लेवल अधिकारी 15 अक्टूबर तक घर-घर जाकर प्रत्येक पंजीकृत मतदाता का सत्यापन करेंगे। बीएलओ मतदाता वोटर हेल्पलाइन, मोबाइल ऐप, एनवीएसपी पोर्टल,काॅमन सर्विस सेन्टर/ई-मित्र कियोस्क व निर्वाचन पंजीकरण कार्यालय में मतदाता सुविधा केन्द्र के माध्यम से मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियां का सत्यापन कर सकते हैं। उन्होंने निर्देश दिए अधिकारी अपने बीएलओ के माध्यम से मतदाताओं से व्यक्तिगत सम्पर्क करवा कर उनकी प्रविष्टियों का सत्यापन सुनिश्चित करवाएं। इस कार्य में ढिलाई बरतने वाले बीएलओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें।
गौतम ने बताया कि गिरदावरी का कार्य 15 सितम्बर से शुरू हो गया है। उन्होंने उपखंड अधिकारी व तहसीलदार को निर्देश दिए कि मौके पर जाकर देखें कि पटवारी स्वयं गिरदावारी कार्य में उपस्थित है या नहीं। निरीक्षण के दौरान जो पटवारी कार्य पर अनुपस्थित मिलते हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाएं।

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को देना होगा कचरा संग्रहण शुल्क

जिला कलक्टर ने बताया कि निगम द्वारा कचरा संग्रहण कार्य के लिए व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से शुल्क लेना प्रारम्भ कर दिया गया है। जो प्रतिष्ठान शुल्क नहीं देंगे उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा।
शहर में सफाई व्यवस्था का रिव्यू करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम व यूआईटी नियमित रूप से अपने अभियंताओं को शहर में निरीक्षण के लिए भेजें तथा निरीक्षण की फोटो ग्रुप में भेजी जाए। सड़क मरम्मत कार्य की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि वे स्वयं शहर में सड़क मरम्मत कार्य का निरीक्षण करेंगे यदि इस दौरान सड़कों स्थिति दुरूस्त नहीं पाई गई तो सम्बंधित अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलक्टर ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में स्वीकृत 12 हजार आवास में 24 हजार लेबर बिना किसी विलम्ब के लगवाई जाए।
गौतम ने कहा कि सूरसागर में सफाई कार्य में कोताही ना हो, प्लास्टिक व कचरे को निकालने के बाद गंदे पानी को निकालने के लिए अतिरिक्त दो पंप लगवाएं और इस कार्य को प्राथमिकता पर रखते हुए श्ीघ्रातिशीघ्र पूर्ण किया जाए।

मलेरिया, डेगूं के प्रति आमजन में लाएं जागरूकता, पेम्पलेट विमोचन

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में कहीं भी मलेरिया या डेगूं के मामले सामने नहीं आए इसके लिए चिकित्सा विभाग आमजन में जागरूकता की गतिविधियां करें और अपनी टीम लगवा कर ऐसे स्थानों का सर्वे कर चिन्हीकरण करें जहां पानी का ठहराव हो। ऐसे चिन्हित स्थानों पर एंटीलार्वा गतिविधियां आयोजित की जाए। साथ ही स्कूलों में भी जागरूकता के लिए नियमित टीम ,भेंजे,घर-घर सर्वे करवाएं, एनजीओ व अन्य स्वयंसेवी संगठनों की मदद लें और जागरूकता अभियान चलाएं। गौतम ने निगम आयुक्त से वार्डवार फोगिंग चालू करवाने की जानकारी ली तथा निर्देश दिए निगम चिकित्सा विभाग के साथ समन्वय कर यह सुनिश्चित करें कि कई भी मच्छर विकसित न कर पाएं। उन्होंने कहा कि माॅनिटरिंग कार्य में आयुर्वेद विभाग का सहयोग लिया जाए। बैठक के दौरान घरों में लार्वा पैदा होने से रोकने की गतिविधियों के सम्बंध में पेम्पलेट विमोचन किया गया।
जिला कलक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिए शहर में अवैध रूप से संचालित भवनों तथा मैरिज गार्डनों को सीज करने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि यूआईटी व नगर निगम आपसी समन्वय कर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सही करें, अगले तीन दिन में यह सुनिश्चित करें कि शहर में रात में शतप्रतिशत प्रकाश व्यवस्था सुचारू हो जाए। बैठक में निगम आयुक्त प्रदीप गवाडे, प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, सहित सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार व सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

पोषण अभियान के तहत रैली मंगलवार को

रैली गांधी पार्क से अम्बेडकर सर्किल तक जायेगी

बीकानेर, 23 सितम्बर। पोषण अभियान के तहत सितंबर माह 2019 को पोषण माह के रूप में आयोजित किया जा रहा है। इस क्रम में 24 सितंबर को सुबह 8.00 बजे गाँधी पार्क सर्किट हाउस से अम्बेडकर सर्किल तक से पोषण के प्रचार-प्रसार हेतु रैली निकाली जावेगी । जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्ता, सहायिका तथा कक्षा 8 से कक्षा 10 तक के विद्यार्थी ,स्काउट-गाइडएवं नेहरू युवा केंद्र की तरफ से युवा भाग लेंगे।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती राजेश बीका को पौषण रैली का प्रभारी बनाया गया गया। संबंधित विभाग इसमें सहयोग प्रदान कर निर्देशानुसार प्रतिभागी उपस्थित करेंगे साथ ही रैली के बैनर नारा इत्यादि की तख्तियां रैली स्थल पर उपलब्ध करवाई जाएंगी । यह रैली गाँधी पार्क से अम्बेडकर सर्किल तक प्रस्थान करेगी एवं वहां से विसर्जित कर दी जावेगी। जनस्वासस्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा रैली के साथ पीने के पानी का एक टैंकर चलाया जायेगा। उप पुलिस अधीक्षक यातायात रैली के साथ आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था एवं यातायात प्रबंधन सुनिश्चित कराएंगे।
गौतम ने बताया कि बताया कि पोषण माह सितंबर 2019 की गतिविधियों के अंतर्गत 25 सितंबर को पंचायत समिति बीकानेर में निर्धारित परिसर में पोषण मेला महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा। इसमें विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग बीकानेर समेकित बाल विकास सेवाएं अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरित किए जाने वाले सूखे पोषाहार से निर्मित खाद्य सामग्री की रेसिपी का प्रदर्शन, स्वयं सहायता समूह द्वारा हेल्थी एंड हाइजीनिक फूड स्टाल, ग्रोथ चार्ट संबंधित स्टाॅल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा हेल्थ चैकअप में महिला रोग विशेषज्ञ व बाल रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे। उप निदेशक कृषि विभाग पेस्टीसाइड मुक्त भोजन और मोटे अनाज की उपादेयता का प्रदर्शन करेगा। आयुर्वेद विभाग की स्टॉल पर शरीर के साथ मस्तिष्क का पोषण हेतु मेडिटेशन एवं योगा का प्रदर्शन किया जावेगा। जिला शिक्षा अधिकरी, (माध्यमिक) विद्यार्थियों के माध्यम से फास्ट फूड, जंक फूड ना खाने एवं अच्छी पोषण आदतों का विकास बाबत स्टॉल लगवाएंगे। इसके अलावा प्रदर्शनी में उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, पंचायतीराज विभाग, जिला परिषद और उपनिदेशक महिला अधिकारिता विभाग भी अपने विभाग से जुड़ी योजनाओं की स्टाॅल लगायेगा।

——-

केन्द्रीय विद्यालय नम्बर एक में शुरू हुआ 27 वें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का संभागीय आयोजन

बीकानेर, 23 सितम्बर। विद्यार्थियों को अपने दैनिक जीवन में प्रत्येक अवलोकन में सूक्षम वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित कर उसे निरंतर विकसित करने का लक्ष्य रखना चाहिए, तभी वे आगे चलकर देश के वैज्ञानिक बन सकेंगे।
यह विचार केंद्रीय विद्यालय संगठन क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर के सहायक आयुक्त दिग्गराज मीणा ने सागर रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय क्रमांक एक के 27 वें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के संभागीय आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त करते हुए कहा कि आज के बालक बालिका ही कल के भारत का इतिहास लिखेंगे। कार्यक्रम में विद्यालय प्राचार्य सरजीत सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि इसमें राजस्थान के 61 विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों के 226 विद्यार्थियों के साथ 65 अनुरक्षकों का दल दो दिवसीय प्रतियोगिता में विभिन्न विषयों पर अपनी परियोजनाओं को प्रस्तुत करेंगे जिन में से 24 चयनित परियोजनाओं को केंद्रीय विद्यालय संगठन के राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में प्रस्तुत किया जाएगा।
कार्यक्रम का आरम्भ मुख्य अतिथि सहायक आयुक्त मीणा तथा प्राचार्य सरजीत सिंह द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदन तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का संचालन डॉ चंद्राराम ने किया तथा आभार वरिष्ठ अध्यापिका नर्वदा शर्मा ने व्यक्त किया।
——-

राजकीय महिला पोलिटेक्निक महाविद्यालय बीकानेर में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

बीकानेर, 23 सितम्बर। राजकीय महिला पोलिटेक्निक महाविद्यालय बीकानेर ने सत्र 2019-20 के लिए प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष (पाश्र्व) डिप्लोमा इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में सीधे हेतु पुनः आवेदन आमंत्रित किए है।
महाविद्यालय की प्राचार्य ने बताया कि प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10 वीं तथा द्वितीय वर्ष हेतु 12 वीं विज्ञान गणित परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रथम वर्ष के लिए 30 सितम्बर और द्वितीय वर्ष के लिए 28 सितम्बर आवेदन भरने की अंतिम तिथि रखी गई है।

——

साहसिक कार्य करने पर 10 पुलिस कर्मियों को पुरस्कार

बीकानेर, 23 सितम्बर। महानिरीक्षक पुलिस, बीकानेर रेंज ने साहसिक व उत्कृष्ठ कार्य करने पर 10 पुलिस कर्मियों की हौसला अफजाई करते हुए नगद राशि का ईनाम प्रदान किया है।
सम्मानित होने वालों में उप निरीक्षक सुरेश कुमार को 500 रुपये का और सहायक उप निरीक्षक विजय कुमार भादू, हैड कानिस्टेबल रोशन लाल, भवानी सिंह, संजय कुमार को 251-251 रुपये का तथा कानिस्टेबल विनोद कुमार, संजय कुमार, सुरेन्द कुमार, गजराज सिंह व हुक्मचंद को 201-201 रुपये का नगद ईनाम दिया है।

—–

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 500 जवानों की साईकिल रैली का बीकानेर में स्वागत एवं अभिनन्दन
साईकिलों की हुई मरम्मत

बीकानेर, 23 सितम्बर। केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 500 जवानों की साईकिल रैली का बीकानेर में पहुंचने पर विभिन्न संस्थाआंे और विद्यार्थियों ने स्वागत किया गया।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती के उपलक्ष में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 500 जवानों के पोरबंद से राजघाट 1700 किलोमीटर 22 दिन में 22 शहर की यात्रा कर रहें हैं। बीकानेर पहुंचने पर उनका स्वागत एवं अभिनन्दन खतुरिया काॅलोनी स्थित गुप्ता हैल्थ सिटी में सोमवार को सुबह किया गया। स्वागत करने वालों में गुप्ता हैल्थ सिटी के सुरेश कुमार, डाॅ.अनिल रनवा, सीमा सुरक्षा बल के आलोक भूषण, जेपी गुप्ता, पी.सी गुप्ता, डाॅ.जी.सी.जैन, इन्दू गुप्ता, ईशा गुप्ता और नाज़नीन गुप्ता शामिल थे।
सुरेश गुप्ता ने बताया कि रैली में शामिल सभी जवान अगला सफर आसानी से तय करे इसके लिए सीमा सुरक्षा बल परिसर में गुप्ता हैल्थ सिटी के द्वारा रैली की 40 साईकिलों की मरम्मत, टायरों की आज सारसंभाल की गई और शेष साईकिलों की मंगलवार को सुबह मरम्मत की जायेगी।

——