चिकित्सा विभाग की टीमों ने संक्रमित इलाकों में झोंक रखी ताकत
-मुकेश पूनिया-
बीकानेर। शहर को कोरोना संक्रमण से मुक्त कराने के लिये ताकत झोंक चुकी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना संक्रमित इलाकों में लोगों की तीन-तीन बार स्क्रिनिंग करने में जुटी है और संदिग्धों को तुंरत आइसोलेशन वार्ड भिजवा रही है। जानकारी में मुताबिक संक्रमित इलाकों में कोई भी शख्स स्क्रिनिंग से छूट ना जाये इसके लिये एक एक घर में तीन-तीन बार स्क्रिनिंग की जा रही है। इसके लिये चिकित्सा विभाग ने संक्रमित इलाकों में नौ-नौ टीमें अलग से उतारी गई हैं, जो प्रभावित वार्डों के एक किलोमीटर के दायरे में लोगों तक पहुंच रही है।

संक्रमण से बचाव के लिये दोनों इलाकों में हर घर के हर शख्स के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। हालातों का जायजा लेने के लिये यह पहले से तैनात डब्लूएचओं के प्रतिनिधी भी लगातार संक्रमित इलाकों का दौरा कर रहे है। यह भी खबर है कि सर्वे और स्क्रिनिंग के शुरूआती दौर में तो संक्रमित इलाकों के लोग स्वास्थ्य परीक्षण करने से कतरा रहे थे,लेकिन अब खुद ब खुद जांच करवा रहे है,इसके लिये इलाकों में मौजिज लोग सहयोग भी कर रहे है। इन इलाकों में चल रहे सर्वे और स्क्रिनिंग में पहली प्राथमिकता में कोरोना संदिग्धों को चिन्हित करना,दूसरा साठ साल या उससे ऊपर के लोगों खासकर बीपी और शुगर के नियमित मरीजों का परीक्षण भी इस दौरान होगा। इम्युनिटी में मजबूत और कम उम्र के युवाओं को अनजाने में ही सही, लेकिन संक्रमण का वाहक मानते हुए स्क्रीनिंग टीमें इस वर्ग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कोरोना से जंग लड़ रहे रणनीतिकारों का मानना है कि युवा चूंकि गतिविधियों में अधिक संलग्न होते हैं, लिहाजा अनजाने में ही सही, उनके जरिए संभावित संक्रमण फैलने की आशंका ज्यादा है, इसलिए उन पर ध्यान देना जरूरी है।

शहर में दोपहर तक एक भी कारेाना पॉजिटिव नहीं
बीकानेर। शहर के दो इलाकों में फैले कोरोना संक्रमण के कारण पिछले पंाच दिनों से लगातार मिल रहे कोरोना पॉजिटिवोंं के कारण मचे हड़कंप के बीच गुरूवार की सुबह खासी राहतकारी रही। गुरूवार को आई तमामा कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को खासी राहत महसूस हुई है। इससे पहले बुधवार को भेजी गये ५५ जनों के सैंपलों में से पंाच जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वैसे राहत की बात यह भी है कि शहर में अब तक जो पॉजिटिव सामने आये है वो ठंठेरा मौहल्ला और नूरानी मस्जिद के आस पास इलाकों के है। इनमें ज्यादात्तर वहीं लोग शामिल है जो तब्लीगी जमात वालों के साथ संपर्क में आये थे। जानकारी में रहे कि बीकानेर मेंं अब तक बीस कोरोना पॉजिटिव मिल चुके है,इनमें तब्लीगी जमात के लोग भी शामिल है। गत एक अप्रेल को बीकानेर में जिन 11 जमातियों को रानीसर बास स्थित नूरानी मस्जिद के पास स्थित एक मकान से चिन्हित किया गया था, इन्हें स्क्रीनिंग के बाद पीबीएम अस्पताल की माहेश्वरी धर्मशाला के क्वारेंटाइन वार्ड में बुधवार को भर्ती कराया। गुरुवार शाम को दो लोगों रिपोर्ट पॉजीटिव आई। इसके बाद से लगातार मरीज सामने आ रहे हैं। हालात तो अब खराब है कि बुधवार को पांच मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटव आ चुकी है। इसी बीच गुरूवार की सुबह 55 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट आई,इनमें एक भी पॉजिटिव नहीं है।

महाकफ्र्यू में घर बेच रहा था मांस,पुलिस ने धर दबोचा
बीकानेर। कोरोना संक्रमण के कारण रानीसर बास इलाके में महाकफ्र्यू के बावजूद एक जना अपने घर पर बकरा काट कर मांस बेच रहा था,इसकी सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची कोटगेट पुलिस ने उसे धर दबोचा। पुलिस के मुताबिक इलाके के जागरूक नागरिक के जरिये सूचना मिली थी गली में रहने वाला एक जना अपने घर पर बकरा काट कर मांस बेच रहा है,सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंच कर सद्दाम पुत्र मुश्ताक खां हिरणबाज को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार आरोपी को शांतिभंग के आरोप में गिरफ़्तार कर बंद हवालात किया गया है,जिसे नगर दण्डनायक के समक्ष पेश किया जायेगा। बताया जाता है कि सद्दाम पिछले दो दिनों से अपने घर में बकरा काट कर मांस बेच रहा था।