चुनाव कार्य हेतु कार्यमुक्त करने के निर्देश
जिला कलक्टर ने कहा कि चुनाव कार्य सम्पन्न करवाने में ना हो कोताही

बीकानेर, 17 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के मद््देनजर समस्त राजकीय विभाग, बोर्ड, निगमों के कार्यालयाध्यक्ष को निर्देश दिए हैं कि इस सम्बंध में चाहे गए कार्मिकों को तुरंत कार्य मुक्त करें ताकि चुनाव कार्य सम्पन्न कराने में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो।
गौतम ने कहा कि कई बार यह देखा गया कि चुनाव में प्रतिनियुक्ति पर लगाए गए कार्मिकों को समय पर कार्य मुक्त नहीं किया जाता हैं, इसके चलते चुनाव कार्य का सुचारू संचालन नहीं हो पाता है। कार्मिकों की कमी के अभाव में निर्वाचन कार्य प्रभावित होता हैं और कार्य में अपेक्षित प्रगति नहीं हो पाती है। इन सबके मद््देनजर सभी कार्यालय अध्यक्ष इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जैसे ही किसी व्यक्ति की चुनाव कार्य में ड्यूटी के लिए आदेश किया जाता है उसे तुरंत कार्यमुक्त करें।क्षमता से अधिक भार ढोने वाले गाड़ों वालों के विरूद्ध होगी कार्यवाही

बीकानेर, 17 अक्टूबर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि क्षमता से अधिक भार ढोने वाले गाड़ों के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके, इसके लिए समिति के सदस्य ऐसी कोई भी सूचना प्राप्त होने पर सम्बंधित थाने या सक्षम अधिकारी को सूचना दें ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जा सके।
गौतम गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पशु क्रूरता समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पशुओं के साथ क्रूरता पूर्ण बर्ताव करना कानूनी गलत होने के साथ-साथ मानवीय संवेदना के अनुरूप भी ठीक नहीं है यदि ऐसी कोई घटना सामने आई तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर में विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर शहरवासियों द्वारा पशुआहार , चारा आदि खरीद कर मुख्य स्थानों पर डाल दिया जाता है इस कारण कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी हुई हैं। इस बारे में सभी ठेले पर चारा बेचने को पाबंद करते हुए निर्देश दिए गए हैं कि वे चारा बेचने का कार्य सराह नथानिया स्थित गौशाला सहित विभिन्न गौशालाओं में ही करें।
बैठक में बलदेव भादाणी ने बताया कि अक्सर देखा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों से लोग दूध देना बंद कर चुके गोवंश को शहर में छोड़ जाते हैं, इस पर कार्यवाही की जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर ऐसे पशुओं को रखने के लिए गोशाला खुलवाई जाने के प्रयास किए जाएं। गडियाला फाटे पर स्थित गोशाला के संचालक सुखदेव महाराज ने बताया कि स्थानीय नागरिकों द्वारा गोशाला में सांडों को रखने के लिए अनावश्यक दबाव डालते हैं जबकि इस गोशाला में केवल बीमार और असहाय पशुओं को ही रखा जाता है। समिति के सदस्य रघुनाथ सिंह शेखावत ने पशु क्रूरता रोकने के लिए अभियान चलाने की बात कही।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि शीघ्र ही गोपालन नगर की स्थापना की जाएगी। गोपालन नगर की स्थापना के बाद शहर में लगी डेयरियों को वहां स्थानान्तरित किया जाएगा। बैठक में संयुक्त निदेशक पशुपालन पूनमचंद शर्मा सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।घरेलू गेस सिलेण्डरों की वाहनों में अवैध रिफलिंग करते हुए पकड़ा

बीकानेर। अक्टूबर। जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर के निर्देश पर सब रजिस्ट्रार आॅफिस के समीप गंाधी काॅलोनी क्षेत्र में घरेलू गेस सिलेण्डरों की वाहनों में अवैध रिफलिंग करने वाले सेंटर के विरूद्ध कार्यवाही की गई। रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक श्रीमती सरोज बिश्नोई एवं प्रवर्तन निरीक्षक सहदेव कुमार द्वारा करणी आॅटो रिपेयरिंग सेंटर पर इस सेंटर पर जांच की। जांच के दौरान पाया गया कि इस रिपेयरिंग सेंटर पर अवैध रूप घरेलू गैस सिलेण्डरों की वाहनों में रिफलिंग का कार्य किया जा रहा था। इस सेंटर के संचालक महेन्द्र पुत्र दिलीप सिंह के विरूद्ध कार्यवाही की गई। मौके पर रिपेयरिंग सेंटर एवं उसके समीप ही एक छोटे कमरे से कुल गैस भरने के 18 घरेलू सिलेण्डर 14 कि.ग्रा., 02 गेस रिफील करने की मोटर मय पाईप, एक रेग्युलेटर, एक इलेक्ट्राॅनिक कांटा, एक अग्निशमन यंत्र जब्त कर नजदीकी गेस एजेंसी फलेम गैस सर्विस को आगामी आदेश तक अपनी अभिरक्षा में रखने हेतु सुपुर्द किये गये। आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 6 (ए) के तहत कार्यवाही हेतु जिला कलक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।

एयर फिल्ड पर्यावरण प्रबंधन कमेटी की बैठक शुक्रवार को

बीकानेर, अक्टूबर। एयर फिल्ड पर्यावरण प्रबंधन कमेटी की बैठक 18 अक्टूबर को सुबह 11.00 बजे एयरफोर्स स्टेशन नाल में आयोजित की जायेगी।एसएसजी के माध्यम अधिकाधिक लोगांे को लाभान्वित किया जाए-गौतम

बीकानेर, अक्टूबर। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागर में राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम, राजस्थान ग्रामीण आजीविका मिशन एवं रोजगार विभाग की समीक्षा बैठक हुई।
बैठक में राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम के जिला प्रबन्धक अविकल ने निगम द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की प्रगति से अवगत करवाया। जिला कलक्टर ने निगम द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ ही साथ काउन्सिलिंग के माध्यम से प्लेसमेंट करवाने तथा सभी ब्लाॅक में प्रशिक्षण केन्द्र खुलवाने के निर्देश दिये।
उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक हरगोबिन्द मित्तल द्वारा रोजगार विभाग द्वारा आयोजित किये जाने वाले रोजगार शिविरों, कैम्पस प्लेसमेंट, एम्पलाॅयमेंट मार्केट इन्फोर्मेशन एवं मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजनान्तर्गत दिये जाने वाले बेरोजगारी भत्ता की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। नेशनल कॅरियर सर्विस के यंग प्रोफेशनल नितिन व्यास द्वारा माॅडल कॅरियर सेन्टर द्वारा किये जाने वाले कार्यों का पावर पाॅईंट प्रजेन्टेशन द्वारा ब्यौरा दिया गया। उन्होंनें नेशनल कॅरियर सर्विस पोर्टल के माध्यम से बेरोजगार आशार्थियों को होने वाले लाभ की जानकारी देते हुए बताया कि 35000 जाॅब रोल के साथ यह पोर्टल बेरोजगारों एवं नियोजकों दोनों के लिए लाभकारी है । जिला कलक्टर गौतम ने पोर्टल की सराहना करते हुए मार्गदर्शन दिया कि एनसीएस पोर्टल का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने हेतु समस्त ई-मित्रों से विडियो काॅन्फ्रेन्स कर इसे आमजन तक पंहुचाया जाये तथा काॅलेजों-स्कूलों एवं अन्य शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से भी इसका प्रचार-प्रसार किया जाये।
बैठक में राजस्थान ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबन्धक रमेश कुमार व्यास द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे गरीब तबके के लोगों के स्वयं सहायता समूह बनाये के बारे में बताया कि इन समूहों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु विभाग द्वारा सहायता दी जाती है तथा बैंकों के माध्यम से ऋण दिलवाये जाते हैं जिनसे स्वयं का स्वरोजगार स्थापित कर सके। कलक्टर ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आजिवका से सम्बन्धित गतिविधियों के द्वारा अधिकाधिक लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
बैठक में राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम के ट्रेनिंग पार्टनर के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे एवं उन्होंनें अपने अपने संस्थानों द्वारा दिये जाने वाले ट्रेनिंग कार्यक्रमों की जानकारी दी।
——-