-:जिला कलक्टर ने दी जानकारी

-:विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के तहत गठित समिति की बैठक आयोजित

बीकानेर, 23 जून। जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि औद्योगिक इकाइयों और इंडस्ट्रीज में कोरोना एडवाइजरी की पूरी पालना करवाते हुए कामकाज में गति लाई जाए। गौतम ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह बात कही। गौतम ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान बीकानेर के व्यवसायियों और उद्यमियों द्वारा दिए गए सहयोग का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब हमें दोहरी जिम्मेदारी निभानी है। बीमारी से सुरक्षा के साथ आजीविका सुनिश्चित करने के लिए सभी औद्योगिक इकाइयों में मास्क, सैनिटाइजर आदि की समुचित व्यवस्था हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए ताकि औद्योगिक कार्य स्थलों पर संक्रमण की संभावनाएं पैदा ना हो। औद्योगिक इकाइयों में काम कर रहे श्रमिकों को भी कोरोना बचाव के संदेश दें। उन्होंने कहा कि छोटे बड़े सभी बाजारों में कोरोना जागरूकता का संदेश पहुंचे इसके लिए उद्यमी, व्यवसायी पूरी सक्रियता से लोगों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक करें।

गौतम ने कहा कि औद्योगिक इकाइयों का कामकाज सुचारू रुप से चलाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है, यदि उद्यमियों को श्रमिकों की कमी जैसी कोई समस्याएं आती है तो राज कौशल पोर्टल के माध्यम से श्रमिक बुला सकते हैं। गौतम ने कहा कि उद्यमियों की समस्याएं दूर करने के लिए प्रशासन हर संभव प्रयास करेगा।
बीछवाल और करणी इंडस्ट्री में ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 24-24 करोड़ स्वीकृत
गौतम ने बताया कि बीछवाल और करणी औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदूषित जल की समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 24-24 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इस संबंध में उद्योग संघ द्वारा अगले 15 दिनों में प्रस्ताव सबमिट कर दिए जाएंगे।
औद्योगिक क्षेत्र की साफ सफाई के लिए उद्योग संघों को मिलेगी जिम्मेदारी
बैठक के दौरान विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में साफ सफाई के लिए रीको और उद्योग संघों में इस बात के लिए सहमति जताई कि सभी औद्योगिक क्षेत्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था संबंधित उद्योग संघ द्वारा करवाई जा सकेगी। जिला कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम बारिश से पहले औद्योगिक क्षेत्रों के सारे नाले नालियां साफ करवाना सुनिश्चित करें।
गौतम ने बताया कि नगर विकास न्यास द्वारा फूड पार्क के लिए जोड़बीड़ में 500 बीघा जमीन आरक्षित की गई है यहां पर एग्रो जोन बनाने के लिए लैण्ड यूज परिवर्तन राज्य सरकार द्वारा किया जाना है, इस सम्बंध में प्रस्ताव राज्य सरकार स्तर पर भिजवा दिया गया है। गौतम ने जिले में ड्राई पोर्ट की स्थापना के लिए डीआरएम रेलवे के साथ जल्द ही बैठक किए जाने के निर्देश दिए।
9 इकाइयों को मिला नई औद्योगिक नीति का लाभ
जिला कलेक्टर ने बताया कि नई औद्योगिक नीति 2019 के तहत जिले में 9 औद्योगिक इकाइयों को लाभ दिया गया है इन इकाइयों को रूपांतरण तथा स्टाम्प ड्यूटी में शत प्रतिशत छूट का लाभ दिया जाएगा।

बैठक में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्रों की साफ सफाई का कार्य औद्योगिक एसोसिएशन और रीको की सहमति के बाद अब जल्द ही उद्योग संघों को हैंड ओवर कर दिया जाएगा। करणी और बीछवाल उद्योग क्षेत्र के लिए ट्रीटमेंट प्लांट के संबंध में संबंधित एसोसिएशन के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा। जिले के बुनकर श्रमिकों, कुटीर, उद्योग हस्तशिल्पयों को लाभ देने के लिए राज्य सरकार द्वारा विकसित करवाए गए राज कौशल पोर्टल के माध्यम से पंजीयन करवाने की कार्यवाही की जा रही है। पोर्टल पर पंजीयन करवा कर व्यक्ति ऑनलाइन तरीके से रोजगार प्राप्त कर सकेगा। बैठक में उद्योग संघ की ओर से राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना में छूट की अवधि बढ़ाने, सिंगल विंडो में निवेश सीमा कम कराने के लिए जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ए एच गौरी, राजस्थान वूलन इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल कल्ला, उद्योग संघ के डीपी पच्चीसिया, समिति के सदस्य रमेश कुमार अग्रवाल, अशोक कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।