बिहार(सुपौल)-ओम एक्सप्रेस- प्रदेश में बैंक लूट और धोखाधड़ी की बढ़ रही घटनाओं के बीच जिले के त्रिवेणीगंज में शनिवार को बैंकों का औचक निरीक्षण किया गया। इसमें कई स्थानों पर अपर्याप्त सीसीटीवी कैमरे मिले। जहां सीसीटीवी कैमरे लगे भी थे, उनमें से कई खराब पाये गये। कई बैंकों में आपातकालीन सायरन के स्विच खराब मिले।त्रिवेणीगंज के एसडीओ एस जेड हसन और डीएसपी गणपति ठाकुर ने त्रिवेणीगंज बाजार में स्थित सभी बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।निरीक्षण के उपरांत एसडीओ शेख जेड हसन ने बताया कि सरकार के निर्देश पर हम लोगों ने आज बैंकों का निरीक्षण किया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से गहराई से जांच की गयी। संबंधित बैंकों को जरूरी निर्देश भी दिये गये। जांच की रिपोर्ट जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक महोदय को संयुक्त स्तर से भेजा जायेगी।निरीक्षण के दौरान बैंक परिसर में बिना किसी काम के बेमतलब खड़े संदिग्धों की जांच भी की गयी। बैंक परिसर में बेमतलब खड़े व्यक्ति से बैंक आने के कारणों के संबंध में उनसे पूछा गया।बैंकों के अचानक निरीक्षण के कारणों के संबंध में जब त्रिवेणीगंज डीएसपी गणपति ठाकुर से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि प्राप्त निर्देश के आलोक में बैंकों की जांच की गयी है। जांच के दौरान किसी बैंक में सीसीटीवी कैमरे खराब मिले तो, कहीं सायरन के स्विच में खराबी पायी गयी। बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिया गया कि वे अविलंब इस समस्या को दुरुस्त करें।

इस दौरान संदिग्धों को भी टोका गया और उनकी जांच की गई कि वे किस उद्देश्य से बैंक में खड़े हैं।दोनों अधिकारियों ने कहा कि जांच का मुख्य उद्देश्य बैंकों में सुरक्षा संबंधी कमियां, चाहे प्रशासन के स्तर से हो या बैंक के स्तर, उन कमियों को दुरुस्त कर बैंकों और आम लोगों को सुरक्षित माहौल प्रदान करना है।
उल्लेखनीय है कि इन दिनों प्रदेश में बैंक लूट की घटनाओं में तेजी आयी है। हर रोज कहीं न कहीं से बैंक लूट की घटना सामने आते रहती है। साइबर फ्रॉड की गतिविधियों में भी काफी तेजी आयी है। बैंकों के औचक निरीक्षण को इन्हीं आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है।