जोधपुर।भंवरी हत्याकांड में 9 साल से जेल में बंद महिपाल मदेरणा को हाईकोर्ट से मिली फौरी राहत, जयपुर जाकर करवा सकेंगे अपना इलाज
राजस्थान के बहुचर्चित एएनएम भंवरी हत्याकांड के आरोपी और जोधपुर जेल में बंद पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा को आज राजस्थान हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली। कैंसर पीड़ित मदेरणा को हाईकोर्ट ने जयपुर में इलाज कराने की अनुमति प्रदान कर दी। जयपुर प्रवास के दौरान दो पुलिस कांस्टेबल उनके साथ रहेंगे।
भंवरी हत्याकांड के मामले में दिसम्बर 2011 से जोधपुर जेल में बंद महिपाल मदेरणा को फोर्थ स्टेज का कैंसर है। उन्होंने जोधपुर एम्स में भी इलाज कराने का प्रयास किया, लेकिन कुछ मशीनों के अभाव में यहां इलाज हो नहीं पाया। ऐसे में मदेरणा की तरफ से उनके अधिवक्ता प्रदीप चौधरी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर इलाज के लिए पैरोल देने की मांग की। इस पर आज हाईकोर्ट के न्यायाधीश दिनेश मेहता ने मानवीय आधार पर मदेरणा को बड़ी राहत प्रदान की और जयपुर जाकर इलाज कराने की अनुमति प्रदान कर दी।

प्रदेश की राजनीति में आ गया था भूचाल
वर्ष 2011 में एएनएम भंवरी देवी की हत्या के मामले से प्रदेश की राजनीति में भूचाल आ गया। अपने जमाने के कद्दावर किसान नेता रहे परसराम मदेरणा और रामसिंह विश्नोई के बेटों का नाम इस हत्याकांड से जुड़ा। उस समय तत्कालीन गहलोत सरकार में महिपाल मदेरणा प्रदेश के जल संसाधन व जलदाय मंत्री थे। जबकि मलखान सिंह विश्नोई लूणी से कांग्रेस के विधायक थे। इस कारण यह मामला लंबे समय तक सुर्खियों में रहा। इस समय महिपाल की बेटी दिव्या व मलखान का बेटा महेन्द्र अपने परिवार की परम्परागत सीटों से विधायक है।
यह है मामला
जोधपुर जिले के बिलाड़ा थाने में अमरचंद नाम के एक व्यक्ति ने एक सितम्बर 2011 को रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसकी पत्नी एएनएम भंवरी देवी लापता है। साथ ही उसने अपनी पत्नी के अपहरण की आशंका जताते हुए तत्कालीन राज्य सरकार में मंत्री महिपाल मदेरणा सहित दो तीन लोगों पर शक जाहिर किया। इसके बाद यह मामला सुर्खियों में आ गया। मामले की जांच कुछ आगे बढ़ती इस बीच राज्य सरकार ने बढ़ते विरोध को ध्यान में रख मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी। सीबीआई ने तीन दिसम्बर 2011 को महिपाल मदेरणा से पूछताछ की और उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

बाद में इस मामले में कांग्रेस विधायक मलखान सिंह विश्नोई का भी नाम आया। उन्हें भी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। इस मामले में बारह अन्य गिरफ्तारियां भी हुई।