भारत भूषण मित्तल ने कैदियों को दी सच्चाई का जीवन व्यतीत करने की
हर्षित सैनी
रोहतक, 6 जनवरी। भारत विकास परिषद, भगत सिंह शाखा द्वारा रोहतक सुनारिया स्थित जिला कारावास में जेल प्रशासन के आव्हान पर महिला व पुरुष कैदियों को गर्म कम्बल, गर्म चद्दर, जर्सी, जैकेट, जुराब व फल इत्यादि का सामान वितरित किया गया। यह सामान उन बंदियों को वितरित किया गया, जिनका कोई भी परिचित बहुत समय से उनसे मिलने नहीं आता, जिनकी कोई भी मुलाकात नहीं आती।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कैदियों को मुख्यधारा से जोड़ना है ताकि बंदियों को अपने परिवार की कमी ना महसूस हो। वे यह ना समझे कि समाज में उनका कोई नही है।लगभग 200 बंदियों को सामान वितरित किया गया।

इस अवसर पर प्रान्तीय अध्यक्ष शमशेर प्रकाश गोयल ने सभी को परिषद का उद्देश्य बताया व परिषद का परिचय दिया,बंदियों को ईमानदारी के मार्ग पर चलने की उन्होंने प्रेरणा दी। जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने नेत्र दान, देहदान के महत्व पर प्रकाश डाला।
शाखा अध्यक्ष भारत भूषण मित्तल ने कैदियों को सच्चाई का जीवन व्यतीत करने की प्रेरणा दी व कहा के परिषद का मुख्य उद्देश्य ही सुसंस्कृत समाज का निर्माण करना है, सभी को अपने जीवन में सच्चाई को धारण करना चाहिए। महिला संयोजिका बृजबाला गुप्ता ने सभी कैदियों को गलत राह छोड़कर जीवन को सही मार्ग पर लाने की प्रेरणा दी।
सुनील जैन ने जीवन में संस्कारों के महत्व के विषय में बताया व कैदियों को सम्बोधित करते हुए उन्हें देशभक्त बनने की प्रेरणा दी। मंच संचालन सचिव नीरज
बंसल ने किया। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. कृष्णा रंजन रही। उनकी देखरेख में सारा कार्यक्रम सुंदरता से सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर भारत विकास परिषद हरियाणा दक्षिण प्रांत के अध्यक्ष शमशेर प्रकाश गोयल, रोहतक झज्जर के जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता, रोहतक झज्जर के जिला सचिव विजय गुप्ता, प्रान्तीय कार्यकारिणी सदस्य श्रीकृष्ण गुप्ता, नरेश बंसल, विवेक मित्तल ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति दर्ज करवाई।

भगत सिंह शाखा की तरफ से इस अवसर पर अध्यक्ष श्री भारतभूषण मित्तल, सचिव नीरज बंसल, महिला संयोजिका बृज बाला गुप्ता, नरेश जैन, सुनील जैन (गोलू), मनोज बंसल, पंकज गोयल, विकास गर्ग व साहिल गर्ग मौजूद रहे। महिला शक्ति में वंदना जैन, साक्षी बंसल व शिखा गुप्ता जी मौजूद रहे।
उप-अधीक्षक सेवा सिंह एवं उप-अधीक्षक सत्यभान व अन्य जेल कर्मचारियों के सहयोग से यह कार्यक्रम पूर्णत: शांति से बड़े ही सौहार्द माहौल में सम्पन्न हुआ। उप-अधीक्षक सत्यभान ने कहा के भगत सिंह शाखा का यह एक बहुत ही प्रशंसनीय कदम है और इस तरह के संस्कार के कार्यक्रम समय समय पर जेल परिसर में होते रहने चाहिए।
उन्होंने कहा के भगत सिंह शाखा द्वारा जेल परिसर में बनाये हुए पुस्तकालय से भी बहुत सारे कैदी लाभांवित हुए धार्मिक किताबें, वेद, पुराण, रामायण, महाभारत, गीता उपदेश व महापुरूषों का व्यक्तित्व पढ़ कर बहुत से कैदियों के हृदय परिवर्तित हुए हैं और उन्होंने गलत कामों से हमेशा के लिये तौबा कर ली है। उप-अधीक्षक सेवा सिंह ने कार्यक्रम व सामान वितरण के लिये भगत सिंह शाखा का धन्यवाद किया।