भारत ब्रिक्स देशों में पाकिस्तान, बांग्लादेश से भी नीचे
पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल के लोग भारतीयों से पोषण के मामले में आगे


नई दिल्ली।
ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 117 देशों की सूची में भारत 102वें नंबर पर आ गया है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में नीचे होने का मतलब है कि भारत में लोग भर पेट खाना नहीं खा पा रहे हैं। बाल मृत्यु दर ज़्यादा है, बच्चों का लंबाई के अनुसार वजन नहीं है और बच्चे कुपोषित हैं।
भारत एशिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था है और दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी लेकिन ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत दक्षिण एशिया में भी सबसे नीचे है। इसका मतलब ये है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल के लोग भारतीयों से पोषण के मामले में आगे हैं। भारत इस मामले में ब्रिक्स देशों में भी सबसे नीचे है। पाकिस्तान 94वें नंबर पर है, बांग्लादेश 88वें, नेपाल 73वें और श्रीलंका 66वें नंबर पर है।
भारत 2010 में 95वें नंबर पर था और 2019 में 102वें पर आ गया। 113 देशों में साल 2000 में जीएचआई रैंकिंग में भारत का रैंक 83वां था और 117 देशों में भारत 2019 में 102वें पर आ गया। बेलारूस, यूक्रेन, तुर्की, क्यूबा और कुवैत जीएचआई रैंक में अव्वल हैं। यहां तक कि रवांडा और इथियोपिया जैसे देशों के जीएचआई रैंकों में सुधार हुए हैं। जीएचआई इंडेक्स की रैंकिंग आयरलैंड की ऐड एजेंसी कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मन ऑर्गेनाइज़ेशन वेल्ट हंगर तैयार करते हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा है कि उन्हें अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड इसलिए पसंद हैं क्योंकि वो युद्ध नहीं चाहते हैं। ईरान और सऊदी अरब में बातचीत शुरू करवाने में लगे इमरान ख़ान से अमरीकी टीवी चैनल सीएनएन ने पूछा कि इसमें क्या कोई प्रगति हो पाई है तो पाकिस्तानी पीएम ने कहा कि अभी वो इसका डिटेल नहीं बताना चाहते हैं।
पीएम ख़ान ने कहा कि जब तक दोनों पक्षों से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आ जाती है तब तक वो कोई जानकारी साझा नहीं करेंगे। ट्रंप पर पूछे गए सवाल के जवाब में इमरान ख़ान ने कहा कि लोग राष्ट्रपति ट्रंप की आलोचना करते हैं लेकिन मैं उन्हें पसंद करता हूं क्योंकि वो युद्ध में भरोसा नहीं करते हैं।
पाकिस्तान को पानी नहीं मिलेगा-मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के दादरी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार भारत से पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोक हरियाणा के किसानों के देगी। पीएम मोदी ने कहा कि जो पानी हरियाणा को मिलना चाहिए था वो पाकिस्तान को जा रहा है. ऐसा 70 सालों से हो रहा है लेकिन मोदी अब ऐसा नहीं होने देगा. अब यह पानी आपके घरों में आएगा. मैंने इस पर काम करना पहले ही शुरू कर दिया है। यह पानी भारत और हरियाणा के लोगों का है। मोदी आपके लिए लड़ रहा है।

ईडी से प्रफुल्ल पटेल को नोटिस
पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को प्रवर्तवन निदेशालय ने शुक्रवार को पूछताछ के लिए पेश होने का निर्देश दिया है. प्रफुल पटेल पर एक कंपनी और इक़बाल मेमन मिर्ची के परिवार वालों बीच वित्तीय डील कराने का आरोप है. आरोप है कि इस कंपनी के प्रमोटर प्रफुल्ल पटेल के परिवार वाले हैं। मिर्ची का संबंध अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम के साथ रहा है। हालांकि प्रफुल्ल पटेल ने इन आरोपों को ख़ारिज कर दिया है।
तुर्की ने अमरीका की अपील ठुकराई
तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने उत्तरी सीरिया में युद्ध विराम के लिए अमरीका की अपील को ख़ारिज कर दिया है। तुर्की का कहना है कि अमरीका से लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद कुर्द बलों के ख़िलाफ़ वो अपना सैन्य हमला जारी रखेगा। उनकी ये टिप्पणी उस समय आई है जब अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो तुर्की का दौरा करने वाले हैं।
उधर फ्रांस के प्रधानमंत्री ने संसद में राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के उत्तर सीरिया से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने के फ़ैसले और तुर्की की सीरिया पर कार्रवाई के बाद इस्लामिक स्टेट की तरफ़ से नए ख़तरों के पैदा होने की आशंका जताई है।