-मुकेश पूनिया-
बीकानेर। शराब ठेकों पर हो रही ओवररेट वसूली पर कड़ा रूख अख्त्यिार करते हुए आबकारी विभाग ने शहर के दस ठेकों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उन्हे पांच दिन के लिये निलम्बित कर दिया है। आबकारी विभाग की इस कार्यवाही से जिले के शराब ठेका संचालकों में जबरदस्त हड़कंप सा मचा हुआ है।
कार्यवाही जिला आबकारी अधिकारी संतोष कुमार पूनिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ओवररेट वसूली तथा नियमों की पालना नहीं करने वाले शराब ठेका संचालकों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी। उन्होने बताया कि शराब ठेकों पर वसूली जा रही ओवररेट को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को पर विगत गुरूवार को वित्त सचिव डॉ.पृथ्वी के निर्देश पर प्रदेश के सात जिलों में हुई कार्यवाही के दौरान बीकानेर शहर में भी अंग्रेजी शराब के दस ठेकों पर ओवररेट वसूली की पुख्ता तौर पर पुष्टी हुई । इन ठेकों पर सर्वाधिक ओवररेट बीयर की बोतलों और मंहगे ब्रांडों की शराब के वसूले जा रहे थे। कई ठेकों पर तो शराब बीयर की निर्धारित रेट से चालीस-पचास रूपये ज्यादा वसूले जा रहे थे। जानकारी के अनुसार वित्त सचिव के निर्देश पर शुक्रवार की शाम साढे सात बजे से आठ बजे तक हुई इस कार्यवाही के दौरान बोगस ग्राहक जिस ठेके पर शराब-बीयर खरीदनें पहुंचे वहां ओवररेट वसूली हो चल रही थी।

इतना ही नहीं ज्यादात्तर शराब ठेकों पर रेट लिस्ट भी गायब मिली। जानकारी के अनुसार बीकानेर में जिन ठेकों को पांच दिनों के लिये निलम्बित किया गया है,उनमें जोन नंबर एक के लाईसेंसधारी धमेन्द्र प्रजापत की दुकान नंबर चार, लाईसेंसधारी भंवर कंवर की दुकान नंबर तीन,लाईसेंसी अमानाराम की दुकान नंबर एक,अदिति सेठी की दुकान नंबर दो,जोन नंबर दो के लाईसेंसधारी महेन्द्र सिंह की दुकान नंबर तीन,जोन नंबर दो के लाईसेंसधारी शारदा देवी की दुकान नंबर ११,जोन नंबर तीन के लाईसेंसधारी रामप्रताप की दुकान नंबर तीन,जोन नंबर एक की लाईसेंसधारी अन्नपूर्णा की दुकान नंबर एक,जोन नंबर तीन के लाईसेंसधारी देवेन्द्र सिंह की दुकान नंबर छह तथा जोन नंबर दो के लाईसेंसधारी नरेन्द्र सिंह की दुकान नंबर आठ का लाईसेंस पांच दिनों के लिये निलम्बित किया गया है। आबकारी सूत्रों के अनुसार इन ठेका संचालकों के खिलाफ दर्ज प्रकरणों की जांच में दोषी पाये जाने पर जुर्माना भी वसूला जायेगा।