– राजस्थान की स्कूलों में एनएसएस की गतिविधियों का प्रभावी संचालन होगा

– एनएसएस की कार्यशाला में राज्य समन्वयक ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश, किया आह्वान

जैसलमेर, ।राजस्थान के विद्यालयों में राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस.) की तमाम गतिविधियों को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। इस दृष्टि से शिक्षा विभाग द्वारा निदेशालय स्तर पर व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है जिसका प्रभावी क्रियान्वयन स्कूलों में किया जाएगा। एनएसएस गतिविधियों के माध्यम से नई पीढ़ी के सर्वांगीण विकास को सम्बल दिए जाने के हरसंभव प्रयासों को मूर्त रूप दिया जाएगा। इसके लिए इस सत्र में पहली बार राज्य स्तर पर एनएसएस के जिला प्रभारी उप जिला शिक्षा अधिकारियाें की बैठक आहूत की गई है।

यह बात राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य समन्वयक (एन.एस.एस.), शिक्षा निदेशालय बीकानेर के उप निदेशक पितराम सिंह काला ने जैसलमेर जिला मुख्यालय स्थित अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को लोक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस की एक दिवसीय जिलास्तरीय कार्यशाला उपस्थित प्रभारियों को संबोधित करते हुए कही। इसमें जिले के विभिन्न विद्यालयों में संचालित एनएसएस के कार्यक्रम प्रभारियों, प्राचार्यों ने हिस्सा लिया।

– रचनात्मक गतिविधियों पर बल
उन्होंने सभी प्रभारियों से आह्वान किया कि विद्यालय स्तर पर संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की गतिविधियों के बेहतर संचालन का लक्ष्य लेकर दिल से काम करें। विद्यालय स्तर पर एनएसएस की गतिविधियों को प्रभावी रूप से लागू करें और किये गये कार्य का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। ऎसा होने पर आशातीत सफलता प्राप्त होना निश्चित है। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी आशीष रामावत, राज्य समन्वयक अरुण उरेसर, प्रोजेक्ट मैनेजर नरेन्द्र चौधरी आदि ने भी विचार व्यक्त किये।

– हमेशा रहें अपडेट
कार्यशाला को सम्बोधित करते हुवे एनएसएस के निदेशालय प्रभारी आशीष रामावत ने राष्ट्रीय सेवा योजना की विभिन्न गतिविधियों का जिक्र करते हुए कहा कि विद्यालयी स्तर के लिए एक दिवसीय शिविर गतिविधियां जिला शिक्षा अधिकारी स्तर से स्वीकृति लेकर ही आयोजित की जानी चाहिएं। जब भी केम्प का आयोजन हो तो गु्रप फोटो निदेशालय तक जरूर पहुंचाएं। एनएसएस के सोशल मीडिया गु्रप में सब प्रधानाचार्य और कार्यक्रम के प्रभारी आवश्यक रूप से जुड़ें और समस्त जानकारी से हमेशा अपडेट रहें।

– संभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान
पीएफएमएस के राज्य समन्वयक अरुण उरेसर व प्रोजेक्ट मैनेजर नरेन्द्र चौधरी ने पीएफएमएस के पोर्टल के माध्यम से एक दिवसीय कार्यशाला के समस्त घटकों को समाहित करते हुए जानकारी दी और संभागियों की जिज्ञासाओं का निराकरण किया।

– नई पीढ़ी को श्रेष्ठ बनाएं
उप जिला शिक्षा अधिकारी कमलकिशोर व्यास ने एनएसएस की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और कहा कि सभी गतिविधियां निरन्तर जारी रहनी चाहिएं ताकि विद्यालय की रचनात्मकता प्रतिबिम्बित होती रहने के साथ ही नई पीढ़ी में संस्कार, परिश्रम, सेवा और देशभक्ति के बीज पल्लवित-पुष्पित हो सकें।
आरंभ में उप जिला शिक्षा अधिकारी कमलकिशोर व्यास, प्रधानाचार्य शायना खातुन, कार्यक्रम प्रभारी मिश्री सिंह, व्याख्याता विजय बल्लाणी आदि ने अतिथियों का पुष्पहार पहनाकर तथा साफा बंधवा कर स्वागत किया। कार्यशाला में उपस्थित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं प्रभारी अधिकारी एवं सभी मेहमानों आदि का स्वागत किया गया।
कार्यशाला का संचालन रंगकर्मी विजय बल्लाणी ने किया जबकि प्रधानाचार्य शायना खातून ने आभार व्यक्त किया।