– सम्मालित हुए काफी संख्या में श्रद्धालु भक्तजन

कोलकाता. बड़ाबाजार के प्रसिद्ध मनोहर दास कटरा में गुरुवार को पारम्परिक रुप से कटरा के अधिष्ठायक देव श्री भूमियाजी महाराज का पूजन कार्यक्रम भव्य रुप से आयोजित हुआ. कटरा के छत पर बने हुए श्री भूमियाजी महाराज के मंदिर के सामने आयोजित हुए कार्यक्रम में काफी संख्या में श्रद्धालु भक्तजन, कटरा के दूकानदार व अन्य गणमान्य लोग सम्मलित हुए.श्री भूमियाजी महाराज के मंदिर को इस अवसर पर विशेष रुप से सजाया गया. विद्वान पंडितों ने विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ श्री भूमियाजी महाराज की पूजा -अर्चना संपन्न करायी. गुलाब की पंखुड़ियों से आच्छंदित श्री भूमियाजी महाराज की पादुका के दर्शन कर सभी भक्तों ने अपने-आप को कृतार्थ किया. हवन- पूजन के बाद सभी ने मिलकर संयुक्त रुप से प्रसाद ग्रहण किया.

मनोहरदास कटरा-मुंगा पट्टी भूमिया भक्त मंडल के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में पहुंचे राजस्थान पत्रिका के स्थानीय संपादक राजेंद्र शेखर व्यास ने कहा- कटरा के लोगों का प्राचीन परम्परा से इस प्रकार जुड़े रहना प्रंशसनीय व अनुकरणीय है. युवा समाजसेवी व राजनेता राजेश सिन्हा,श्री पूंटे मां काली मंदिर(काली कृष्णा टैगोर स्ट्रीट) के मंहत शिवनाथ बनर्जी, समाजसेवी सुरेश डागा, पप्पू चांडक सहित अनेक गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे. आयोजन मंडली की ओर से सभी श्रद्धालु भक्तजनों सहित विशिष्ट अतिथियों का स्वागत करते हुए वरिष्ठ सदस्य रणजीत सुराणा ने बताया कि आयोजन मंडली के प्रमुख मोहनलाल पच्चीसिया, कमलकिशोर गांधी, श्यामवर्धन साह व विवेक साह की देखरेख में हर साल ही यह कार्यक्रम आयोजित होता है. पारम्परिक रुप से आयोजित होना वाला यह कार्यक्रम कटरा के अधिष्ठायक देव श्री भूमियाजी महाराज के प्रति कटरा के सभी दूकानदारों की आस्था व विश्वास को दर्शाता है वहीं यह आयोजन सभी दूकानदारों के साथ एसोसिऐशन के पदाधिकारियों व कटरा के मालिकों के साथ परस्पर प्रेम व समन्वय को भी प्रकट करता है

.कटरा मालिक परिवार की ओर से विवेक शाह ने बड़ाबाजार में कटरा संस्कृति के प्राचीन महत्व व इतिहास की जानकारी दी. मनोहर दास कटरा मूंगा पट्टी ट्रेडर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य किशन राठी, सचिव संजय कपूर ने आयोजन की सफलता का श्रेय सभी दूकानदार भाईयों को देते हुए कहा कि सभी का सहयोग इस कार्यक्रम को सफल बनाता है. वृहद इस आयोजन में जहां एक ओर कटरा के सभी शुभचिंतक, दूकानदार भाई प्रसाद ग्रहण करते है वहीं कटरा के सभी दूकानदारों के कर्मचारीगण भी प्रसाद पाते है. एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी हंसराज सेठिया के मुताबिक कटरा के अधिष्ठायक देव श्री भूमियाजी महाराज की कटरा पर विशेष कृपा रही है.लोग ऐसा मानते है कि श्री भूमियाजी महाराज कटरा की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहते है. इस संदर्भ में कई चमत्कार भी लोगों को देखने को मिले है. सुर्य प्रकाश सुरेका, गोपाल झुनझनुवाला, ताराचंद बांठिया, अतुल दामवाला, पन्नालाल सेखानी, आलोक वर्मा, संजय अग्रवाल व अन्य आयोजन की सफलता के लिए सक्रिय रहे.