माहेश्वरी समाज का उत्पत्ति एवं प्राकट्य दिवस आगामी 11 जून 2019 वार मंगलवार को एक दिवसीय विभिन्न कार्यक्रमों के साथ बीकानेर की सबसे प्राचीन संस्था श्री कृष्ण माहेश्वरी मण्डल के तत्वाधान में मनाया जायेगा। मण्डल के मीडिया प्रभारी पवन राठी ने बताया कि इस उत्सव को अधिक आकर्षक व भव्य मनाने के लिए इसकी व्यवस्थाओं व तैयारियों संबंधी एक समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ।

आज की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता मण्डल के अध्यक्ष नारायण बिहाणी ने की। अध्यक्ष बिहाणी ने बताया कि सभी कार्यकत्र्ताओं के सहयोग से कार्यक्रम की रूपरेखा को लगभग अंतिम रूप प्रदान कर दिया गया है। महेश नवमी से पूर्व दिनांक 9 जून 2019 रविवार को हमेशा की तरह बीकानेर माहेश्वरी सभा (शहर इकाई) द्वारा स्थानीय डागा चैक स्थित महेश भवन में प्रात: 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा।


मण्डल के मंत्री गोपाल कृष्ण मोहता ने आयोजित एक दिवसीय महेश नवमी उत्सव की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि महेश नवमी के दिन उत्सव प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होकर देर रात 10:30 बजे तक चलेगा। मोहता ने दिनभर के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रात: 8 बजे मरूनायक चैक स्थित मण्डल कार्यालय में भगवान महेश की पूजा, प्रात: 8:30 बजे मरूनायक मंदिर में कलम-दवात पूजन, प्रात: 9:30 बजे बिन्नाणी बगेची में भगवान महादेव का विशेष अभिषेक, सायं 5 बजे माहेश्वरी सदन जस्सूसर गेट से संचेतन झांकियों सहित शोभायात्रा, सायं 7:30 बजे माखण भोग में महाआरती, भजन संध्या व रात्रि 8 बजे से महाप्रसाद का आयोजन रहेगा।

मण्डल के कोषाध्यक्ष शिव कुमार चाण्डक के अनुसार यह भी बताया कि इस उत्सव की व्यवस्थाओं में न केवल मण्डल के पदाधिकारी, कार्यकत्र्ता अपितु बीकानेर की सभी माहेश्वरी संस्थाओं के पदाधिकारी अपने-अपने कार्यकत्र्ताओं एवं महिलाओं सहित सभी बढ़-चढ़कर भाग ले रहे है।

gyan vidhi PG college
मण्डल उपाध्यक्ष किसन चाण्डक के अनुसार इस उत्सव में सभी कार्यक्रमों में शामिल होने हेतु माहेश्वरी कार्यकत्र्ताओं द्वारा अलग-अलग समूह बनाकर प्रत्येक माहेश्वरी मौहल्लों एवं उनके आवासों पर सम्पर्क करते हुए उन्हें पास-वितरण का कार्य डोर-टू-डोर जारी है तथा शोभायात्रा में अधिकाधिक शामिल होने के लिए सभी माहेश्वरी बन्धुओं से विशेष अनुरोध भी किया जा रहा है।