– जानिए क्या है इनका जादुई फार्मूला…

दिल्ली/ इस साल भी हर साल की तरह UPSC की परीक्षा के रिजल्ट में कई दिलचस्प कहानियां सामने आई। जिसमें सबसे दिलचस्प एक मॉडल का 93 रैंक लाकर आईएएस बनना काफी चर्चा में है।
दरअसल, इस प्रतिष्ठित परीक्षा में 93वां रैंक लाने वाली ऐश्वर्या श्योराण 2016 में मिस इंडिया प्रतियोगिता के फाइनलिस्ट के तौर पर टॉप 21 में सेलेक्ट हुई थी। दिल्ली विश्वविद्यालय के मशहूर श्रीराम कालेज आफ कामर्स की छात्रा और मॉडल ऐश्वर्या ने अपनी सफलता के बारे में बताया कि मैं बचपन से ही बहुत पढ़ाकू रही हूं। मुझे किताबों से बहुत लगाव है। बोर्ड परीक्षा में 97.5 प्रतिशत आने के बाद मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में एडमिशन लिया।

उन्होंने कहा कि मेरी मम्मी चाहती थी कि मै मॉडलिंग करूं और मिस इंडिया बनूं। जिस वजह से मैंने माडलिंग की। उन्हें यह जानकर बहुत खुशी हुई कि मैं मिस इंडिया में फाइनलिस्ट बनी। मेरे लिए मॉडलिंग करना हॉबी थी। वहां से जो भी सीख सकती थी सीखा और आगे बढ़ गई। ऐश्वर्या ने यूपीएससी एग्जाम में सफलता का मंत्र 10+8+6 फॉर्मूले को बताया। इसके मुताबिक वह 10 घंटे पढ़ाई करती थी,8 घंटे सोती थी और 6 घंटे अपनी पसंद के काम करती थी। उन्होंने कहा कि मैंने सख्ती से पढ़ाई के रूटीन को फॉलो किया और परिवार में आर्मी का बैकग्राउंड होने की वजह से अनुशासित जीवन शैली ने मुझे यूपीएससी में सफल होने में काफी मदद दिलाई। फिलहाल उनके सबसे ज्यादा चर्चे इस समय हो रहे हैं और वो इस सफलता का स्वाद ले रही हैं।