हरियाणा डैमोक्रेटिक फ्रंट की साँझी रसोई से जरूरतमंदों को बांटे खाने के 2500 पैकेट
अनूप कुमार सैनी
अम्बाला, 21 अप्रैल। हरियाणा डैमोक्रेटिक फ्रंट की नेत्री चित्रा सरवारा ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लाॅकडाउन की स्थिती में मृतकों के अस्थि विसर्जन की परमिशन सरकार मौके पर ही उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि अपने परिजन की मृत्यु से दुखी परिवार वालों को अस्थि विसर्जन की परमिशन के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है।
उनका कहना था कि इन हालातों में सरकार को चाहिए कि ग्रामीण आंचल में यह परमिशन समीपवर्ती आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलनी चाहिए जबकि शहरी क्षेत्रों में शमशान घाट पर ही इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए। प्रदेश सरकार अपने वायदे के मुताबिक किसानों की फसलों का दाना दाना खरीदें। खून पसीना बहाकर खेतों में फसल उगाने वाले अन्नदाता का अनाज एक औसत खरीदा जाना चाहिए ताकि बार बार मंडी के चक्कर काटने से किसानों के समय और पैसे की बर्बादी न हो।

चित्रा सरवारा ने कहा कि प्रदेश सरकार मंडियाें में फसल खरीद की प्रक्रिया को सरल बनाएं तथा इस मुशकिल दौर में किसानों को ऑनलाइन पेमेंट करने की जगह आढ़तियों से ही तालमेल बिठाकर भुगतान करवाएं क्योंकि ऐसे में नए प्रयोग करना किसानों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के आदेश पर ऑनलाइन बिक्री शुरू होने से कुछ बड़ी कंपनियों को तो मुनाफा होगा जबकि लाखों छोटे व्यापारी और दुकानदारों को टोटा सहन करना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि इन छोटे व्यपारियों और दुकानदारों का काम धंधा चौपट होने से अर्थव्यवस्था को भी काफी नुकसान होगा। संकट के इस दौर में हरियाणा डैमोक्रेटिक फ्रंट ने अम्बाला छावनी के किंग पैलेस में इसलिए सांझी रसोई की शुरूआत की है ताकि कोई भी जरूरतमंद इंसान भूखा न रह सके। जरूरतमंदों के कल्याण के लिए शुरू की गई भोजन की सेवा में अनेक समाजसेवी तन-मन-धन से सहयोग कर रहे हैं।
चित्रा सरवारा ने आग्रह किया कि इस पुनीत कार्य में साधन संपन्न लोगों को अवश्य ही यथासंभव योगदान देना चाहिए क्योंकि भारतीय संस्कृति में भूखे काे अन्न और जल देना सर्वोतम दान माना गया है।