बीकानेर।बीकानेर तकनीकी विष्वविद्यालय, बीकानेर के संघटक महाविद्यालय युनिवर्सिटी काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलोजी, बीकानेर में ‘‘डिजाइन आस्पेक्ट एण्ड इंडस्ट्री 4.0‘‘ विषय पर एक सप्ताह के फैकल्टी डवलपमेन्ट प्रोग्राम का शुभारम्भ आज श्री विनोद कुमार जेटली, सी.ओ.ओ. डी.सी.एम. सियाराम ग्रुप तथा श्री नरेन्द्र कुमार जैन अध्यक्ष, एम्प्लोयर एसोसिएशन आॅफ इण्डिया द्वारा विष्वविद्यालय कुलपति प्रो. एच. डी. चारण की अध्यक्षता में किया गया। 10 सितम्बर से 14 सितम्बर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में आई.आई.टी. गुवाहाटी, आई.आई.टी. रूड़की एवं देष के अन्य विषय विषेषज्ञ प्रोफेसर व्याख्यान देंगें।

विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच. डी. चारण ने कार्यक्रम के विषय की वर्तमान कोरोना काल मे मेहता बताते हुए नई षिक्षा नीति लागू होने पर इंडस्ट्री और इंस्टीट्यूट के आपसी सहयोग को रेखांकित करते हुए बल दिया कि आने वाले समय में विद्यार्थियों को ‘‘इंडस्ट्री रैडी‘‘ बनाने के लिये अकादमिक और औद्योगिक क्षेत्र को एक मन्च पर आकर पाठ्यक्रम बनाने होंगें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डी.सी.एम. सियाराम ग्रुप के सी.ओ.ओ. श्री विनोद कुमार जेटली ने प्रथम औद्योगिक क्रान्ति से आज इंडस्ट्री 4.0 के सफर की विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि आने वाले समय में नई तकनीक को अपनाने वाले उद्योग ही समग्र विकास कर पायेंगें। एम्प्लोयर एसोसियेषन आॅफ इण्डिया के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र कुमार जैन ने विष्वविद्यालय को कार्यक्रम आयोजित करने के लिये शुभकामनाऐं देते हुए सतत औद्योगिक विकास में रिसर्च को प्रोत्साहित करने की महत्ती आवष्यकता बताई।
विभागाध्यक्ष डाॅ. राजेश कुमार ओझा ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए इस दौरान होेने वाले व्याख्यानो से सभी प्रतिभागियों को अवगत करवाया। कार्यक्रम सह संयोजिका श्रीमति करणजीत कौर सन्धू ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के प्रथम दिवस में आई.आई.टी. गुवाहाटी के प्रोफेसर एस. के. द्विवेदी ने ‘‘वाईब्रेसन एनालिसिस फाॅर स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी‘‘ और आई.आई.टी. गुवाहाटी के प्रोफेसर के. एस. आर. के. मूर्ति ने ‘‘फ्रेक्चर मैकेनिक्स‘‘ विषय पर व्याख्यान दिया।
कार्यक्रम में कुल 80 प्रतिभागी लाभान्वित हो रहें हैं।