बीकानेर, 19 नवम्बर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने मंगलवार को पानी, बिजली, चिकित्सा सहित महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। गौतम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर लापरवाही ना हो तथा प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ मिले इसके लिए गंभीरता से प्रयास हो। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में गौतम ने कहा कि कृषि कनेक्शन पर 6 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए तथा सर्वे के बाद जिले में जिन ढाणियों में बिजली होने की सूची तैयार की गई है वहां बिजली पहुंचाने के लिए कार्य योजना तैयार की जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में जो भी हाई रिस्क पॉइंट हैं उन्हें दिसंबर तक दुरुस्त करने की कार्रवाई पूरी कर ली जाए। गौतम ने कहा कि पेचवर्क का कार्य शीघ्र पूर्ण कर यह सुनिश्चित किया जाए कि गुणवत्ता के साथ कोई समझौता ना हो। उन्होंने जैसलमेर बीकानेर राष्ट्रीय राजमार्ग के शहर में से होकर गुजरने वाले खराब रास्ते को दुरस्त करवाने के लिए तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

दबाव वाले क्षेत्रों में हो शुद्ध पेयजल आपूर्ति
जिला कलक्टर ने कहा कि पीएचईडी ने स्थानीय स्त्रोत के रूप में पेयजल सप्लाई के जो नए स्रोत विकसित किए हैं उनकी सूची उपलब्ध करवाएं और साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आवश्यकता पड़ने पर इन सभी ट्यूबवेल को चालू करवाया जाए और दबाव वाले क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल सप्लाई सुनिश्चित की जाए।

एक बच्चा-एक शिक्षक
जिला कलक्टर ने साइकिल वितरण, लैपटॉप वितरण, गार्गी पुरस्कार, मिड डे मील, अन्नपूर्णा योजना सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी योजनाओं में पात्र बच्चों को लाभ मिले। एक भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित ना रहे। उजियारी पंचायत निर्माण के लिए लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को चार्जशीट दें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षा से वंचित बच्चों की सूची कलेक्ट्रेट कार्यालय को उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले में जितने भी बच्चे शिक्षा से वंचित है उस प्रत्येक बच्चे के नाम के साथ एक शिक्षक को उस बच्चे का नामांकन स्कूल में करवाने की जिम्मेदारी तय कर आदेश जारी करें। ताकि वह शिक्षक उस बच्चे माता-पिता से समझाइश कर उसे अनिवार्य रूप से स्कूल से जुड़वा सके। जिला कलेक्टर ने डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जागरूकता गतिविधियां जारी रखने के साथ-साथ काढ़ा पिलाने तथा अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे करवाकर दवा वितरित करवाने के निर्देश दिए।
जिला परिषद एक्स इ एन को लापरवाही बरतने पर नोटिस
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत किए गए कार्यों में किस्त जारी नहीं होने पर मॉनिटरिंग के कार्य में लापरवाही करने के चलते जिला कलक्टर गौतम ने जिला परिषद एक्सईएन को नोटिस जारी करने के आदेश दिए। गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कई प्रकरणों में अभी तक पहली किस्त जारी नहीं हुई है, यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मॉनिटरिंग स्तर पर लापरवाही के चलते पात्र व्यक्ति को किस्त नहीं मिल सकी है। उन्होंने कहा कि असामयिक बारिश आदि के कारण मूंगफली की फसल खराब होने तथा टिड्डी के कारण किसानों हुए नुकसान से राहत के लिए कृषि विभाग लिबरल तरीके से रिपोर्ट तैयार करें, ताकि किसानों को फसल बीमा के जरिए अधिक से अधिक राहत दिलवाई जा सके। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।