– जिला प्रमुख मोडाराम ने जिला कलक्टर के साथ दिखाई हरी झंडी

बीकानेर, । राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की योजनाओं की की उपलब्धियों और सूचनाओं को आमजन तक पंहुचाने के उद्देश्य से जिले में 2 जागरूकता रथ गांव गांव जाकर योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे।
जिला प्रमुख मोडाराम, जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर से इन रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । ये दोनों रथ प्रतिदिन प्रति रथ 80 किमी की दूरी तय करेंगे,और ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी प्रदान करेेंगे। इससे पूर्व जिला प्रमुख मोडाराम के साथ जिला कलेक्टर ने रथ का अवलोकन किया।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि पूरे राज्य में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की योजनाओं का रथ संचालित किए जाने के निर्देशों की अनुपालना में जिले में इन रथों को प्रारम्भ किया गया है। ये प्रत्येक पंचायत समिति की प्रत्येक ग्राम पंचायत में जाकर सरकार एवं विभाग की योजनाओं से ग्रामीणों को जागरूक करेंग। इस हेतु जिले को 2 ब्लॉक बीकानेर व कोलायत में बांटा गया है, बीकानेर ब्लॉक के तहत बीकानेर, डूंगरगढ़, लूणकरणसर, खाजूवाला, पूगल व कोलायत ब्लॉक में बज्जू,पाँचू,नोखा , कोलायत में रथ संचालन होगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि यह रथ अलग-अलग तिथियों में जिले की सभी पंचायत समितियों में समस्त ग्राम पंचायत के कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। रथ में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, राजीविका, महात्मा गांधी नरेगा योजना के फोटोग्राफ व प्रगति सहित पूरा काम पूरा दाम अभियान की जानकारी दी गई है एवं प्रचार सामग्री व फोल्डर का वितरण भी किया जाएगा। रथ का प्रदर्शन ग्राम पंचायत के आम चैक में किया जाएगा,जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं की जानकारी मिल सके । रथ 15 मार्च तक संचालित किए जाएंगे। इस अवसर अधिशाषी अभियंता मनीष पूनियां, धीर सिंह गोदारा, आई ई सी समन्वयक गोपाल जोशी उपस्थित रहे।
—-