– जिला कलेक्टर ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से की विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा
बीकानेर, ( ओम एक्सप्रेस )। राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों में जिले के एक लाख 9 हजार 834 खिलाड़ी भागीदारी निभाएंगे। इनमें इनमें कबड्डी के सर्वाधिक 43 हजार 181, खोखो के 27 हजार 572 तथा टेनिस बॉल क्रिकेट के 23 हजार 401 खिलाड़ी सम्मिलित हैं।
जिला कलेक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के साथ आयोजित वीडियो कांफ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों कुल छह खेलों की स्पर्धाएं होंगी। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर टीमों का चयन तथा खेल मैदानों का चिन्हीकरण शीघ्र कर लिया जाए। ग्राम पंचायत तथा ब्लॉक स्तर पर शीघ्र बैठकें करते हुए एक सप्ताह में प्रगति की जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह पूर्व खिलाड़ियों के पंजीकरण के मामले में जिला 26वें नंबर पर था, जबकि मंगलवार को बीकानेर इसमें छठे स्थान पर पहुंच गया।
– जिला स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट 8 को
जिला स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट 8 जनवरी को होगी। इसमें विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के शिलान्यास तथा उद्घाटन करवाए जाएंगे। वहीं औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के इच्छुक उद्यमियों के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग (एमओयू) तथा लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) पर हस्ताक्षर होंगे। जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक उपखंड क्षेत्र में ऐसे उद्यमियों का चिन्हीकरण किया जाए, जो यहां नई इकाइयां स्थापित करने के इच्छुक हैं। साथ ही प्रवासी भारतीय तथा प्रवासी राजस्थानी उद्यमियों की सूची भी उपलब्ध करवाई जाए, जिससे इन्वेस्टर समिट के दौरान उन्हें आमंत्रित किया जा सके।
*आशा अनुरूप काम नहीं करने वाले बीएलओ के विरुद्ध हो कार्यवाही*
जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्रपत्र प्राप्त करने की तिथि को 10 दिसंबर तक बढ़ाया गया है। इसके मद्देनजर प्रत्येक पात्र व्यक्ति का आवेदन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि 2, 3 और 6 दिसंबर को जिले की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहयोगिन घर-घर सर्वे करते हुए पात्र एवं वंचित महिलाओं का चिन्हीकरण करेंगी। साथ ही वोटर हेल्पलाइन एप की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन विधानसभा क्षेत्रों में बीएलओ आशा अनुरूप काम नहीं कर रहे हैं, उनके विरुद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाए।
– वैक्सीनेशन में नोखा और बीकानेर ग्रामीण निचले पायदान पर
नोखा और बीकानेर ग्रामीण ब्लॉक कोविड वैक्सीनेशन के मामले में सबसे निचले पायदान पर हैं। इस पर नाराजगी जताते हुए जिला कलेक्टर ने इसमें गति लाने के निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि कोई भी व्यक्ति वेक्सीनेट होने से वंचित नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। समय-समय पर आयोजित होने वाले मेगा वैक्सीनेशन शिविरों में प्रभावी भूमिका निभाने के लिए निर्देशित किया तथा कहा कि इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
– अभियान की जानी प्रगति
जिला कलेक्टर ने प्रशासन गांवों के संग अभियान की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बचे हुए शिविरों में सभी अधिकारी पूर्ण मनोयोग के साथ कार्य करते हुए अधिक से अधिक ग्रामीणों को राहत पहुंचाएं। साथ ही फॉलोअप शिविरों की रूपरेखा बनाने के लिए भी निर्देशित किया। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की गई।
वीडियो कांफ्रेंस से अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी चाहर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पवार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. राजकुमार शर्मा, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह राठौड़, आरसीएचओ डॉ. राजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।