जयपुर। राजस्थान पुलिस में उपनिरीक्षक व प्लाटून कमांडर पद पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा 13 से 15 सितम्बर को होगी. परीक्षा में हर दिन 2.5 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है और इस संख्या को ध्यान में रखते हुए पुलिस अतिरिक्त चौकसी बरत रही है. इस बीच रेलवे ने परीक्षार्थियों व यात्रियों की सुविधा के लिए डिब्बों में अस्थाई बढ़ोतरी की है।
विशेष कार्यबल एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक अशोक राठौड़ ने बताया कि इस लिखित परीक्षा के सफल आयोजन के लिए पुख्ता प्रबन्ध किए गए हैं. सुरक्षा की दृष्टि से परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार के मोबाईल, तकनीकी उपकरण, इलेक्ट्रोनिक डिवाईस एवं ब्लूटूथ उपकरण के साथ परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. परीक्षा में प्रतिदिन करीब 2.5 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे।

राठौड़ ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रलोभन देने, परीक्षा प्रश्न-पत्र उपलब्ध कराने का आश्वासन अथवा परीक्षा में प्रॉक्सी अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा में पास करवाने आदि प्रलोभन देने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है व उनकी धर-पकड़ के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने पुलिस अधिकारियों को प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु संचालित किये जा रहे कोचिंग संस्थानों के संचालकों, प्रशिक्षकों, एजेंट के साथ कोचिंग संस्थान, नकल माफिया गिरोहों, परीक्षार्थियों, परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त परीक्षा नियंत्रक, पर्यवेक्षक/वीक्षकों व अन्य सहायक कर्मियों की गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखने को कहा है ।
वहीं रेलवे ने उप निरीक्षक परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों व यात्रियों की सुविधा हेतु चार जोड़ी रेलगाड़ियों में आठ द्वितीय कुर्सीयान श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उदयपुर सिटी-जयपुर-उदयपुर सिटी स्पेशल रेलसेवा, मदार जं.-उदयपुर सिटी-मदार जं स्पेशल रेलसेवा व जयपुर-मारवाड़ जं.-जयपुर स्पेशल रेलसेवा में द्वितीय कुर्सीयान डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।