-ओम एक्सप्रेस – कर रहा है सर्वेक्षण राजस्थान के 7 सम्भाग में
-हर जिला स्तर पर बनने लगी इकाइया चंपावत जल्द करेंगे संभाग स्तर पर बैठके

ओम एक्सप्रेस – जयपुर ।राष्ट्रवादी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार अब अपनी पार्टी का विस्तार देश के प्रत्येक राज्य ,जिले के बाद पंचायत स्तर तक पहचान कायम करने में जुट चुके है।अपने चुनाव चिन्ह घड़ी पर प्रतिनिधियों का चुनाव लड़वाने ,उन्हें जितवाने के उद्देश्य से मारवाड़ क्षेत्र के किसान परिवार से जुड़े उम्मेद सिंह चंपावत को प्रदेश अध्यक्ष को कमान सौप रखी है।जिला स्तर पर अब तक जिला इकाइयों का गठन कर लिया है।चंपावत की नजर अब पंचायत चुनाव पर है, तथा पंचायत ,मंडल सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का चुनाव भी अपने संगठन के नेतृत्व में लड़वाने की तैयारी में लग गए।
प्रदेश अध्यक्ष उम्मेद सिंह चंपावत बताते है कि हमारी इस पार्टी का राष्ट्रीय स्तर पर मूलमंत्र है “आओ मिलकर देश बनाए”इस मूलमंत्र के तहत पार्टी देश भर में पहुंचेगी तथा आगामी घोषणा पत्र में किसानों के कृषि ऋण को पूरी तरह से माफ कराने का वायदा रहेगा,महिला -पुरुष के लिए समान काम के लिए समान वेतन तथा जीएसटी सिर्फ लग्जरी सामानों पर ही करने का निर्णय होगा।संसद विधानसभा एवं नगर निकायों के चुनावों में 33 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षण रहेगा।अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों को मासिक भत्ता दिया जाएगा।अपनी पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र की चर्चा करते हुए चंपावत ने बताया उनकी पार्टी का वादा है कि हर वायदे पर अमल किया जाता है, ताकि जनता जनार्दन के अपने पुराने सुनहरे दिन लौट सके।गांव,गरीब किसान एवं नौजवान की खुशहाली ही पार्टी का उद्देश्य है।

33 जिलों में हो रहा संगठनात्मक विस्तार-

चंपावत बताते है राजस्थान राज्य के सभी 33 जिलों पर जिलाध्यक्ष मनोनीत किए जा चुके है।उनकी जिला कार्यकारणी अब नगर इकाइयों एवं पंचायत स्तर तक पहुंचने लगी है।आगामी विधानसभा चुनाव के आने तक प्रदेश के एक लाख सक्रिय संगठनात्मक पदाधिकारीयों के माध्यम से बहुत बड़ा संग़ठन खड़ा कर दिया और उनकी राज्य और सुझाव पर ही पार्टी प्रत्याशी का चयन कर चुनाव मैदान में उतारा जाएगा चंपावत के अनुसार संगठनात्मक विस्तार के दौरान प्रदेश भर में युवाओं की एवं महिलाओं के संगठन भी खड़े किए जा रहे है, और लोगों की बड़ी रुचि है।जिस प्रकार महाराष्ट्र को शरद पवार ने अपने मुख्यमंत्री पद रहते हुए पश्चात केंद्र में जाने के बाद खुशहाल एवं समृद्ध बनाने वाली है।

बतादें राजस्थान में केवल तीन बार नोखा कन्हैयालाल झंवर की नोखा विकास मंच ने अपने प्रयासों से बोर्ड बनाने में सफलता हासिल की थी। पिछले विधानसभा चुनाव में नोखा एनसीपी बोर्ड – नोखा विकास मंच का कोंग्रेस में विलय होगया ओर कन्हैयालाल झंवर को नोखा की बजाय अशोक गहलोत ने बीकानेर पूर्व से टिकट दिया था। सीधी टक्कर में सिद्धि कुमारी के आगे चुनाव हार गए। मजेदार बात यह कि रामेश्वर डूडी पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजस्थान नोखा से बड़ी सेटिंग्स के बाद तय किया गया कि नोखा से कॉग्रेस प्रत्याशी कोन होगा। झंवर ओर डूडी के तालमेल बिठाकर कोंग्रेस टिकट फ़ाइनल की थी मगर नोखा से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बिहारीलाल बिश्नोई विजयी हुए।नोखा व बीकानेर पूर्व की जनता ने दोनो को नकार दिया। पिछले विधानसभा चुनाव में एनसीपी के प्रदेशाध्यक्ष श्री उम्मेद सिंह चंपावत एनसीपी की राजस्थान में कांग्रेस गठबंधन की सीट बचाने में नाकामयाब रहे।पहले भैरूसिंह शेखावत के समय कोग्रेस हारे चंपावत को एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने राजस्थान की कमान सौंपी ओर उनको पाली जिले की बाली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा। लेकिन उस सीट पर भारती जनता पार्टी के पुष्पेन्द्र सिंह राणा ने विजयी हुए। फ़िलहाल राजस्थान में एनसीपी का वजूद खड़ा करने के लिए टीम को बड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। भारतीय जनता पार्टी और कोग्रेस किसी हालत में किसी अन्य दल को उभारने का मौका नहीं दे रही। यह भी सच है पार्टी के नए ओर पुराने सो से भी अधिक कार्यकताओं पदाधिकारियो ने पार्टी का दामन छोड़ अन्य दलों में चले गए हैं। विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 10 सीटों पर प्रत्याशी उतार ने की मांग की थी मगर कोग्रेस ने 1 सीट पर पर ही स्वीकृति दी थी।

– राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी( एनसीपी) ने पंचायतीराज एवं नगर निगम चुनाव के मध्यनजर पार्टी पदाधिकारियों को सौपी जिलो की कमान

जयपुर।राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष उम्मेद सिंह चम्पावत ने पंचायतीराज एवं नगर निगम चुनाव को देखते हुए पार्टी के पदाधिकारियों को नगर निगम व पंचायतीराज चुनावो की कमान सौपी है जिसमें डॉ रेखा खान, पृथ्वीसिंह लीलकी, मधुसूदन सौलंकी, गोपालचंद्र लक्षकार, नरेश कुमार शर्मा को जयपुर जिले में नगर निगम के चुनाव की जिम्मेदारी सौपी गयी है, इसी के साथ देवकिशन दायमा को अजमेर जिले की जिम्मेदारी सौपी गयी है। जोधपुर के लिए डॉ गजेंद्र दिवाकर, डॉ रेणु भाटी, गजेंद्र सिंह खेतासर, महेंद्रसिंह भाटी को जिम्मेदारी दी गयी है। बारां के लिए नृपेश भरतपूरिया, बीकानेर के लिए अजीत सिंह रायसिंहपुरा, दौसा के लिए जय घुसिंगा चन्द्र प्रकाश मीना, पाली के लिए सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित बारवा, भवानी सिंह राठौड़ देसूरी, नरपत सिंह राजपुरोहित सेसली, नागोर के लिए विष्णु शर्मा महाराज को जिम्मेदारी सौपी गयी है। प्रदेशाध्यक्ष के निजी सचिव ने बताया कि सभी प्रदेश पदाधिकारी आवंटित जिलो में जिले के पार्टी जिला अध्यक्ष से समन्वय स्थापित कर आने वाले नगर निगम चुनाव में पंचायतीराज के प्रत्येक पद के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया, पार्टी का प्रचार प्रसार और चुनावी कार्यो में जिला अध्यक्ष का सहयोग करेंगे।