-रेल लाइन के पास लक्ष्मणगढ़ मुकुंदगढ़ सड़क मार्ग बना आमजन के लिये अभिशाप। बनाई गई सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त। लापरवाह व गैर जिम्मेदाराना रेलवे विभाग का लिखित उत्तर लक्ष्मणगढ़ मुकुंदगढ़ रोड़ सही स्थिति में है।

– प्रशासनिक उदासीनता व जनप्रतिनिधियों की अनदेखी से वाहन चालक, बच्चे, ग्रामीण, अममजन, सालासर पैदल यात्री हैरान परेशान।*

– नित्य प्रतिदिन बड़ी संख्या में जनप्रतिधि गुजरते हैं इस भयावह रास्ते से पर सभी का मौन धारण, नहीं है समस्या के समाधान के लिये जागरूक।*

-सामाजिक कार्यकर्ता पवन गोयनका द्वारा प्रशासनिक सुधार औऱ लोक शिकायत विभाग के पोर्टल पर डाली शिकायत पर रेलवे ने लिखा लक्ष्मणगढ़ मुकुंदगढ़ रोड़ सही स्थिति में है।

लक्ष्मणगढ़, 30 जनवरी 20।

भले ही ब्रॉडगेज रेलवे लाईन किसी शहर के लिये वरदान हो पर लक्ष्मणगढ़ उपखण्ड वासियों के लिये यह एक अभिशाप से कम नहीं है। यहॉ ब्रॉडगेज लाईन के साथ ही लक्ष्मणगढ़ मुकुंदगढ़ मार्ग पर रेल पटरी के पास पास 1.5 किमी सड़क बनाई गई। निहायत घटिया सामग्री से बनी यह सड़क निर्माण के 6 माह के अंदर टूट फुट गई। *सामाजिक कार्यकर्ता पवन गोयनका* की प्रशासनिक सुधार व लोक शिकायत विभाग के पोर्टल पर की गई शिकायत के बाद गत फरवरी 19 में सड़क का मरम्मत हुई पर पुनः 4 माह में सड़क पर बड़े बड़े खड्डे हो गये। उपखण्ड का यह मुख्य मार्ग है और हजारों वाहन, विद्यार्थी, ग्रामीण जन, सालासर पैदल यात्री इस व्यस्ततम मार्ग से रोजाना गुजरते हैं। सैकड़ों की संख्या में प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिधि इस भयावह रास्ते से नित्य प्रतिदिन गुजरते हैं पर समस्या के निराकरण के प्रति कभी जागरूकता नहीं दिखाई।

*गोयनका* द्वारा पुनः शिकायत करने पर बड़ी ही निडरता से झूठ परोसा गया। 7 जनवरी 20 को पोर्टल पर की गई शिकायत के जबाब में 27 जनवरी 20 को उत्तर पश्चिम रेलवे के मंडल इंजीनियर जयपुर ने लिखा है कि *”लक्ष्मणगढ़ मुकुंदगढ़ रोड़ सही स्थिति में है।”* वस्तुतः यह नितांत असत्य व काल्पनिक उत्तर है जो यथास्थिति से कोसों दूर है।
*रेलवे ने FOB व ROB का कार्य वाणिज्य विभाग को भेजने की बात भी स्वीकारी है।*
देखते हैं जन प्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी व रेलवे विभाग कब तक आमजन के धैर्य की परीक्षा लेता है ?
एक ओर *सीकर सांसद स्वामी सुमेधानन्द सरस्वती* रेलवे सलाहकार समिति में दखल रखते हैं। दूसरी ओर तेज तर्रार लक्ष्मणगढ़ विधायक *राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा* राज्य सरकार में ऊंची पहुंच बनाये हुये हैं। इनके सकारात्मक प्रयास उपखण्ड वासियों को राहत दिला सकते हैं।