टॉवररिपोर्ट नई दिल्ली, । अग्रणी शॉर्ट वीडियोप्लेटफॉर्म लाईकी ने एक बार फिर पाँच सबसेज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले सोशल मीडिया ऐप्स में अपनी जगहबनाई है। सेंसर टॉवर के नएआंकड़ों की मानें तो सिंगापुर स्थित बीगो टेक्नॉलॉजी पीटीई लिमिटेड का यह शॉर्टवीडियो ऐप फरवरी 2020 में दुनिया में चौथा सबसे ज्यादा डाउनलोडकिए जाने वाला सोशल मीडिया ऐप है। इसके अलावा, जनवरी और फरवरी में छः सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप्समें भी लाईकी शुमार है। ये रिपोर्टदुनिया में लाईकी की लोकप्रियता को प्रमाणित करती हैं। इस ऐप की पैरेंट कंपनी द्वाराअक्टूबर-दिसंबर 2019 के लिए जारी रिपोर्टके अनुसार लाईकी के पास 115.3 मिलियन मासिक एक्टिवयूज़र्स (एमएयू) थे, जो 2018 की इसी अवधि में 37.4 मिलियन थे। यानिलाईकी ने वार्षिक आधार पर 208 प्रतिशत की वृद्धिदर्ज की। 2017 में लॉन्च हुए लाईकी ऐप ने काफी तेजी सेविस्तार किया। लाईकी की लोकप्रियता इसकी अद्वितीय विशेषताओं एवं अभियानों के चलतेबढ़ी। भारत लाईकी के लिए एक मुख्य बाजार है।

यहां लाईकी ने अनेक कैम्पेन जैसे ‘लाईकी ड्रीम्स’, ‘किल द चिल’, ‘डांस फॉर एनिमल्स’ एवं ‘1किमी1डे’ प्रस्तुत किए। ‘लाईकीड्रीम्स’ अभियान ने जहांलाईकीयर्स को समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने में समर्थ बनाया, वहीं ‘किल द चिल’ कैम्पेन ने ठंड कासामना कर रहे बेघर लोगों की मदद की। इसके अलावा लाईकी बॉलिवुड एवं भारतीयम्यूजि़क उद्योग के लिए सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म भी बन गया है। टी-सीरीज़, फॉक्स स्टार स्टूडियो, सलमान खान फिल्म्सएवं रेड चिलीज़ प्रोडक्शंस ने अपने फैंस के बीच फिल्मों व गानों को प्रमोट करने केलिए लाईकी के साथ सहयोग किया है। लाखों लाईकीयर्स की सहभागिता सुनिश्चित करने केलिए आकर्षक हैशटैग चैलेंज प्रस्तुत किए गए। भारत में यह ऐप 15 क्षेत्रीय भाषाओं, जैसे तमिल, तेलुगू, मराठी, पंजाबी, बंगाली और गुजरातीमें उपलब्ध है।