– रेण गांव में हुई बैठक में लिए गए निर्णय, साहित्यकारों ने रखी अपनी बात
– दीपावली से चलाएंगे पर्यावरण संरक्षण का जनजागरण अभियान
ओम एक्सप्रेस – नागौर, 22 अक्टूबर।
वन एवं वन्यजीवन रक्षा समिति पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के क्रम में अब नागौर के गांव-खेत और ढाणी में छायादार व फलदार वृक्षों के पौधे लगाएगी और किसानों को इनकी देखभाल और संरक्षण का प्रशिक्षण देगी। यह निर्णय गुरूवार को रेण गांव में हुई समिति की बैठक में लिया गया।
रेण ग्राम पंचायत क्षेत्र में थलां की ढाणी स्थित हमीराराम बिश्नोई हरिण संरक्षण क्षेत्र में हुई इस बैठक की अध्यक्षता बिश्नोई टाइगर फोर्स के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद ने की। फोर्स के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद ने कहा कि आगामी समय में वन एवं वन्यजीव रक्षा बिश्नोई सभा के साथ बिश्नोई टाइगर फोर्स संयुक्त रूप में काम करते हुए वन्यजीवों की रक्षा व खेतों और ढाणियों में पौधरोपण पर काम करेगी। बैठक में वरिष्ठ साहित्यकार देवकिशन राजपुरोहित ने कहा कि वन्यजीव और पर्यावरण संरक्षण हमारी प्रारंभिक और धार्मिक मान्यता है, इसलिए वन्यजीवों के शिकार और पेड़ों की कटाई पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं।

वन एवं वन्यजीव रक्षा समिति के जिला उपाध्यक्ष रामस्वरूप लोमरोड़ ने बताया कि 14 नवम्बर, दीपावली के शुभ अवसर पर नागौर जिले के प्रत्येक गांव में पर्यावरण संरक्षण के प्रति अलग जगाने का काम शुरू किया जाएगा। इसे लेकर एक जन जागरण अभियान शुरू किया जाएगा, जो 26 जनवरी 2021 तक चलाया जाएगा। बैठक में समिति के बिश्नोई टाइगर फोर्स के प्रदेश उपाध्यक्ष लिखमाराम, प्रदेश संगठन मंत्री उदाराम बिश्नोई, प्रदेश महासचिव बलबीरसिंह, जीव रक्षा समिति के जिलाध्यक्ष नाथूराम भांभू आदि ने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर अतिथियों का साफा बंधाकर सम्मान किया गया।