बीकानेर, । सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, जयपुर के सेवानिवृृत मुख्य फोटो अधिकारी और बीकानेर ही नहीं राजस्थान के वयोवृृद्ध प्रेस फोटोग्राफर हरिदत्त जोशी का शुक्रवार को निधन हो गया। वे 92 साल के थे। स्वर्गीय जोशी अपने पीछे पत्नी, बेटे, पोते, पड़ पोते व लड़ पोतो व दोहिता-दाहितयों का भरापूरे परिवार को छोड़कर और अनेक प्रेस फोटोग्राफर शिष्यों को हूनर देकर इस नश्वर देह को त्याग दिया। उनके पार्थिव देह की अंत्येष्टि शुक्रवार को की गई। शनिवार को शाम 6 बजे से आठ बजे तक नत्थूसर गेट के बाहर तीये की बैठक होगी।
स्वर्गीय हरिदत्त जोशी ने देश-प्रदेश ही नहीं अनेक विदेशी राजनेताओं, जनप्रतिनिधियों, प्रमुख पर्यटन स्थलों की फोटो को अपने कैमरे में कैद कर अखबारों और जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनियों में जगह दिलवाई। पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी, पूर्व उपराष्ट्रपति स्वर्गीय भैंरोसिंह शेखावत, प्रदेश के अनेक पूर्व मुख्यमंत्री, मंत्री, प्रशासनिक अधिकारी व वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उनको व्यक्तिगत रूप् से पहचान रखते थे।
स्वर्गीय हरिदत्त जोशी के पुत्र चन्द्र जोशी ने भी अपने पिता के मार्गदर्शन में बीकानेर के एक दैनिक अखबार के माध्यम से प्रेस फोटोग्राफी के नये आयाम स्थापित किए। तीन दशक पहले 1989 में आरक्षण हटाने की मांग को लेकर पार्षद आदर्श शर्मा उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल कार्यालय के टावर पर चढ़ गए थे। बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ की धक्का मुक्की के बीच स्वर्गीय हरिदत्तजी से मार्गदर्शन से उनके पुत्र प्रेस फोटोग्राफर चन्द्र जोशी ने टावर पर चढ़े पार्षद आदर्श शर्मा, भीड़ और भीड़ में एक व्यक्ति के आंख में टावर के फोटो को खींचकर खूब प्रशंसा ली।
स्वर्गीय जोशी के निधन पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक मनोहर चावला, दिनेश चन्द्र सक्सेना, पूर्व सहायक निदेशक मोहम्मद सलीम, विकास हर्ष, वर्तमान सहायक निदेशक हरिशंकर आचार्य, शरद केवलिया, सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी भाग्यश्री गोदारा, जन संपर्क कर्मी राजेन्द्र भार्गव, शिवकुमार सोनी, रतन सिंह रघुवंशी, प्रेस फोटोग्राफर कैलाश गौरू रंगा, बी.जी.बिस्सा, अजीज भुटटा, दिनेश अग्रवाल और जन संपर्क कर्मियों और अनेक पत्रकारों व फोटोग्राफरों ने श्रद्धांजलि दी है।