जयपुर । बीकानेर के वरिष्ठ पत्रकार श्याम शर्मा का गुरुवार को दोपहर में कोरोना से जयपुर में निधन हो गया। उनकी पुत्री ने बताया की वे पिछले कुछ दिन से कोरोना से पीडि़त थे और जयपुर के अस्पताल में भर्ती थे।बुलाकीदास जी के पुत्र श्याम शर्मा अपने पीछे पत्नी , एक पुत्र व पुत्री को छोड़ गए। वे बीकानेर के विरिष्ट कोंग्रेसी नेता भवानी शंकर शर्मा के भांजे थे। श्याम शर्मा पिछले कुछ महीनों से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कार्यालय में कार्यरत थे। बीकानेर में दोनों बड़े समाचार पत्रों की स्थापना के समय व शुरुआत के समय साथ थे। चार दशक पूर्व राजस्थान पत्रिका से अपना कैरियर प्रारम्भ करके श्याम शर्मा तीन वर्ष पूर्व ही दैनिक भास्कर से सेवानिवृत होकर बीकानेर आ गए थे।बीकानेर आने के बाद पुनः पंजाब केसरी से जुड़ गए थे। कुछ माह बाद ही मुख्यमंत्री के कार्यालय में जनसंपर्क का कार्य शुरू किया था। उन्होंने पत्रकारिता में रहते हुए राजस्थान पत्रिका, पंजाब केसरी , दैनिक नवज्योति , दैनिक भास्कर व बीकानेर से प्रकाशित एक सांध्य दैनिक के साथ ही कई राज्य व राष्ट्रीय स्तर के अखबारों मैग्जीनों में काम किया था। बीकानेर में जार के अध्यक्ष पद पर रहकर पत्रकारों को एकजुट करने का प्रयास किया। पिछले वर्ष में जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) को पुर्नस्थापित करने में बड़ा योगदान रहा। श्याम शर्मा ने पिछले साल संपन्न बीकानेर प्रेस क्लब के चुनाव में भी महत्ती भूमिका निभाई थी। बीकानेर पत्रकार जगत में उनके निधन समाचार सुनकर शोक की लहर छा गयी। ओम एक्सप्रेस परिवार श्याम शर्मा की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता है। शर्मा के जयपुर में भर्ती के बाद मुख्यमंत्री गहलोत स्वयं हालचाल की मोनिटरिंग कर रहे थे।

-मुख्यमंत्री गहलोत ने अपनी शर्मा के निधन पर संवेदना प्रकट करते हुए कहा।-

पत्रकारिता एवं लेखन के क्षेत्र में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा

वरिष्ठ पत्रकार एवं मुख्यमंत्री जनसंपर्क प्रकोष्ठ में कंसल्टेंट के रूप में सेवारत श्री श्याम शर्मा के निधन की जानकारी दुखद है। श्री शर्मा ने दैनिक भास्कर समाचार पत्र सहित कई समाचार पत्र-पत्रिकाओं के लिए कार्य किया। पत्रकारिता एवं लेखन के क्षेत्र में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें सम्बल दें एवम दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।

पत्रकार श्याम शर्मा का निधन- पत्रकारिता एवं बीकानेर के लिए अपूरणीय क्षति- उच्च शिक्षा मंत्री

भंवर सिंह भाटीउच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने वरिष्ठ पत्रकार एवं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के यहा (डी.आई.पी.आर.) जन सम्पर्क सलाहकार के रूप में कार्यरत श्री श्याम शर्मा के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया है।

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कहा बीकानेर के मूल निवासी श्री श्याम शर्मा ने पत्रकारिता एवं जनसम्पर्क को उच्च आयाम प्रदान किए। श्री शर्मा न केवल राजनीतिक वरन सामाजिक सरौकारों से जुड़ी पत्रकारिता के मजबूत स्तम्भ रहे। श्री शर्मा का व्यक्तित्व सदैव सौभ्य एवं मिलनसारिता का रहा। उनकी पत्रकारिता में बीकानेर से जुड़ाव सदैव प्रखर रूप में प्रकट हुआ है। श्री शर्मा का अचानक यूँ चले जाना न केवल राजस्थान की पत्रकारिता वरन बीकानेर के प्रबुद्ध वर्ग के लिए भी अपूरणीय क्षति है।
श्री भाटी ने परमपिता परमेश्वर से स्व. श्याम जी शर्मा की आत्मा की शांति एवं उनके परिवार को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

वरिष्ठ पत्रकार श्याम शर्मा के निधन पर शोक जताया
बीकानेर। जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान( जार) ने वरिष्ठ पत्रकार श्याम शर्मा के निधन पर शोक प्रकट किया है। शर्मा का गुरूवार को जयपुर में निधन हो गया। वे पिछले कई दिनों से इलाज के लिए जयपुर के अस्पताल में भर्ती थे। जार के जिलाध्यक्ष श्याम मारू ने कहा कि शर्मा खुशमिजाज व जिन्दादिल इंसान थे। उनकी लेखनी में परिवक्वता थी। एनयूजेआई सदस्य व जार के प्रदेश उपाध्यक्ष भवानी जोशी ने कहा कि मूलतः बीकानेर के निवासी शर्मा ने राजस्थान पत्रिका, दैनिक भास्कर, थार अधिकार समेत अनेक समाचार पत्रों में सेवाएं दी। उनका निधन पत्रकारिता जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। जार के महासचिव अजीज भुट्टा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष लक्ष्मण राघव, मोहम्मद अली पठान,उपाध्यक्ष विक्रम जागरवाल, विभिन्न सदस्यों, कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने भी शर्मा के निधन पर अपनीं संवेदनाएं व्यक्त की हैं. मुख्यमंत्री के सलाहकार फ़ारुख आफरीदी राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ से पत्रकार ओम दैया ने उनके पुत्र अभिषेक शर्मा को फोन पर अपनी सवेंदना प्रकट की। बतादे ओम एक्सप्रेस 2020 केलेंडर के विमोचन के समय शर्मा सीएम हाऊस बतौर अतिथि थे। ओम एक्सप्रेस के प्रवासी मारवाड़ी तक पहुँचने की सराहना की।