हर्षित सैनी
रोहतक,2 जनवरी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) वर्ष 2020 में खेल को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करेगा। विवि में खेल सुविधाओं को लेकर कमेटी बनाई गई है, जो आने वाले समय में मदवि में खेल एवं खिलाड़ियों के सुनहरे भविष्य की रूपरेखा तय करेगी।
यह उद्गार मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने बुधवार को नववर्ष के उपलक्ष्य में खेल परिसर स्थित डा. मंगल सेन मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित हवन यज्ञ में बतौर मुख्यातिथि खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहे। कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बतौर विशिष्ट अतिथि हवन यज्ञ कार्यक्रम में शिरकत की।

प्रो. राजबीर सिंह ने हवन यज्ञ में आहूति डालने के साथ उपस्थित जन को नववर्ष की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेल क्षेत्र में पूरे देश में मदवि की विशिष्ट पहचान है। मदवि के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा के दम पर देश, प्रदेश व विवि का नाम रोशन कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मदवि प्रशासन विवि में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में एक कमेटी बनाई गई है, जो विवि में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य करेगी।
प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि शिक्षा का भाव मानव जीवन को बेहतर बनाना है, यही शिक्षा का मूल है। उन्होंने कहा कि सामाजिक दायित्व रोजगार से महत्वपूर्ण है। मूल्य संस्कारों से मिलते हैं और यज्ञ कार्यक्रम में जहां संस्कार मिलते हैं, वहीं विचारों व वातावरण की शुद्धि होती है। मदवि की प्रगति में यहां के लोगों की सकारात्मक ऊर्जा का अहम योगदान है।
उन्होंने उपस्थित जन से स्वामी दयानंद के विचारों को आत्मसात करने और आगे बढ़ाने का आह्वान किया। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने खेल निदेशक डा. डीएस ढुल को बधाई दी।

कुलसचिव प्रो. गुलशन तनेजा ने भी इस अवसर हवन यज्ञ में आहूति डाली और विश्व शांति का कामना करते हुए नव वर्ष की बधाई दी। उन्होंने लोकप्रिय भजन हे राम की मधुरमयी प्रस्तुति दी। कुलसचिव ने इस मौके पर उपस्थित खिलाडिय़ों से जीवन में लक्ष्य निर्धारण करने की बात कही।
उन्होंने कहा कि जीवन में स्वामी विवेकानंद के विचारों को उतारें और उनके दिखाए मार्ग पर चलें। जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए समय प्रबंधन की महत्ता पर प्रो. गुलशन तनेजा ने प्रकाश डाला। खेल निदेशक डा. डीएस ढुल ने स्वागत भाषण देते हुए विवि की बीते वर्ष की खेल उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
उन्होंने मदवि में खेल संस्कृति विकसित करने में विवि प्रशासन विशेष तौर पर कुलपति प्रो. राजबीर सिंह तथा कुलसचिव प्रो. गुलशन तनेजा का आभार जताया। इस अवसर पर खेल प्रशिक्षक, विवि के अधिकारी, प्राध्यापक, गैर शिक्षक कर्मी, विद्यार्थी, खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी उपस्थित रहे।