बीकानेर, ( ओम एक्सप्रेस )। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सोमवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए।
पर्यटन विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि प्रातः जूनागढ़ के अग्र भाग, सूरसागर व गंगा राजकीय संग्रहालय में सघन स्वच्छता एवं जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कार्यालय स्टाफ के अतिरिक्त, गाइड व ट्रेवल एजेंट्स, पर्यटक सुरक्षा बल के कर्मचारियों ने भाग लिया। जूनागढ़ परिसर व गंगा राजकीय संग्रहालय में पर्यटकों का परम्परागत तरीके से स्वागत किया गया।

जूनागढ़ में आए पर्यटकों को तिलक लगाकर व फूलमाला पहनाकर स्वागत किया गया। संगीतकार मोहम्मद जफर द्वारा ‘फूल सजाऊँ झूम के गाऊं’ गीत को राजस्थानी लय में सगीतबद्ध कर प्रस्तुति दी गई, जिस पर तेलंगाना, तमिलनाडू व पंजाब से आए पर्यटकों ने झूमकर अपनी खुशी का इजहार किया। लोकगायक असगर खां ने राजस्थानी गीतों की प्रस्तुतति दी तथा साथी कलाकारों ने कालबेलिया व राजस्थानी नृत्य प्रस्तुत किया। खाजूवाला के मंगलाराम व साथियों ने मश्कवादन प्रस्तुत किया व स्वदेशी पर्यटकों को नृत्य करने के लिये प्रेरित किया।
शहर के पारम्परिक परिधान में रोबीलों की शान विशेष रूप से झलक रही थी। रेगिस्तान के जहाज को विभिन्न गहनों से सुसज्जित कर शामिल किया गया और बीकानेर की पारंपरिक झलक प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार विश्नोई मौजूद रहे। इस अवसर पर गाइड, ट्रेवल एजेंट, पेइंग गेस्ट हाउस आदि व्यवसायी भी सम्मिलित हुए।