सवांददाता, के,के,कुशवाहा

आगरा। पर्यटन के क्षेत्र में आगरा दुनिया में एक ऐसा शहर है जहां पर 5 हेरिटेज मोनुमेंट्स मौजूद है। इनमें ताजमहल ने पूरी दुनिया पर अपने सौंदर्य की छाप छोड़ रखी है। कोरोना संक्रमण के कारण बंद हुए ताज और आगरा किला को खुले हुए ही कुछ दिन हुए हैं। जिसके चलते भले ही पर्यटकों की आमद बहुत कम हो लेकिन पर्यटन संस्थाओं में उत्साह कम नही है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन नगरी आगरा शहर में आने वाले पर्यटकों का जोरदार स्वागत किया गया। कोरोना संक्रमण का समय भी इन्हें पर्यटकों का स्वागत करने से नहीं रोक सका। पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन उद्योग से जुड़े होटल और रेस्टोरेंट संस्थाओं के पदाधिकारी ताजमहल और आगरा किला पर पहुँचे और पर्यटकों का स्वागत किया

ताजमहल पर होटल एन्ड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन ने ताज खेमा बैरियर पर ताजमहल देखने आने वाले पर्यटको को कोरोना से बचाव का सन्देश देते हुए मास्क का वितरण किया। अतिथि देवो भवः की परम्परा बनाये रखते हुए हाथ जोड़कर और पुष्प वर्षा कर पर्यटकों का स्वागत किया गया।

इस मौके पर होटल ताज खेमा बैरियर मार्केटिंग के अध्यक्ष संजय अरोड़ा ने बताया कि हर वर्ष की भांति विश्व पर्यटन दिवस पर्यटकों का अभिवादन कर मनाया गया है। इस अवसर पर ताजमहल और आगरा किला का दीदार करने के लिए आने वाले पर्यटको का कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए उन्हें मास्क वितरण कर कोरोना से बचाव का सन्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि पर्यटन दिवस पर होटल और रेस्टोरेंटों में पर्यटकों को 25 से 50% फीसदी की छूट दी गयी है

विश्व पर्यटन दिवस पर भारतीय संस्कृति के अनुसार स्वागत पाकर सैलानी बहुत खुश नजर आये। पर्यटकों का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ जिस तरह उनका स्वागत किया गया वह बहुत अच्छा लगा है। इसी परंपरा के लिए विश्व भर में भारतीय संस्कृति को जाना जाता है।

इस मौके पर पर्यटकों ने सरकार से मांग की है कि ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन टिकट भी उपलब्ध कराएं जिससे लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। दूर दराज से आए पर्यटक ताजमहल देखकर बेहद खुश हैं। वे ताजमहल और उसके आसपास की गई साफ सफाई से प्रसन्न नजर आ रहे हैं, साथ ही कोरोना के बीच ताजमहल में किए गए सुरक्षा इंतजामों की भी तारीफ कर रहे हैं।