– डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं, पूरे देश में फ्री होगी, वैक्सीन पर अफवाहों से बचने की जरूरत

बीकानेर \ दिल्ली , 2 जनवरी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री होगी।केंद्र सरकार ने कहा था कि दो जनवरी तक सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्वाभ्यास पूरा हो जाए ताकि योजना और कार्यान्वयन के बीच जुड़ाव की जांच हो सके और चुनौतियों की पहचान की जा सके।119 जिलों के 207 केंद्रों पर आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है।
इसी के चलते आज बीकानेर जिले में भी दो जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया कि राजस्थान के सात जिलों में कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया. उन्होंने बताया कि बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर में कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया तथा देशनोक के CHC में कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया. इस दौरान फ्रंटलाइन के 25 हेल्थ वर्कर को कोरोना वेक्सीनेशन लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया। पीबीएम अस्पताल के कार्यवाहक अधीक्षक डॉ.बी एल खजोटिया, ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. देवेंद्र चौधरी सहित चिकित्सा अधिकारी इस दौरान मौजूद रहे। कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के दौरान वैक्सीन लगाने आए हेल्थ वर्कर्स का टेंपरेचर भी चैक किया तथा वो सभी प्रक्रिया अपनायी गयी जो वेक्सीनेशन लगाने के समय की जायेगी ताकि वेक्सीनेशन लगाने के समय किसी तरह की चूक न हो।

राजधानी दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के टीकाकरण का ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) करने के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है। राजधानी दिल्ली में शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका के वेंकटेश्वर अस्पताल का चयन ड्राई रन के लिए किया गया है।