जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा विधानसभा में पेश राज्य स्तरीय बजट पर फोर्टी कार्यालय में लाइव परिचर्चा का आयोजन किया गया । बजट में शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण समेत प्रदेश में विकास कार्यो को गति देने के कारण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पेश राज्य स्तरीय बजट सम्पूर्ण उद्योग व्यापार जगत के लिए आशाजनक है।

फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना काल की चुनौतियों का जिक्र करते हुए अपने बजट भाषण में चिकित्सा क्षेत्र के लिये बंपर घोषणायें की है ।फोर्टी द्वारा लगातार दुसरे राज्यों की तरह 1 लाख रूपये से अधिक के बिलों पर ही ईवे बिल बनाने की बाध्यता की मांग की जा रही थी जिसको सरकार ने माना इससे व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी इसके आलावा एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए भरसक प्रयास किये गये है, एमएसएमई एक्ट के तहत निर्यात प्रोत्साहन और ई-मार्केटिंग को बढ़ावा देने की घोषणा एक महत्वपूर्ण कदम है ।मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए बजट में सहायता देने का किया प्रावधान जिसके तहत प्रदेश में प्रत्येक स्टार्टअप पांच लाख रुपये की सहायता दी जाएगी इससे नये चेहरे उभरकर आगे आयेंगे और विकास को गति मिलेगी।

हेल्थ के इन्फ्रास्ट्रक्चर की मजबूती पर भी जोर दिया जा रहा है । मुख्य रूप से बजट भाषण में पचास हजार किसानों को सोलर पंप उपलब्ध कराने का ऐलान व जोधपुर में किसान कॉम्पलेक्स बनाना आदि महत्वपूर्ण कदम है।

फोर्टी सरंक्षक सुरजाराम मील ने बतया कि सीएम अशोक गहलोत ने भारत को किसान प्रधान देश बताते हुए किसानों को महत्वपूर्ण रियायते प्रदान की है ।उन्होंने कृषक साथी योजना लागू करने की घोषणा करते हुआ कहा कि अगले साल से कृषि बजट अलग से पेश किया जायेगा अपने बजट भाषण में उन्होंने बताया कि बीस लाख से ज्यादा किसानों के आठ हजार करोड़ से ज्यादा के ऋण माफ किये गये हैं। कुल मिलाकर चौदह हजार करोड़ से ज्यादा के ऋण माफ किये गये हैं जो की किसानों के लिए राहत भरा कदम सिद्ध होगा।

फोर्टी चीफ सेक्रेटरी ऑफिस गिरधारीलाल खण्डेलवाल ने बताया कि कोविड के पश्चात राज्य स्तरीय बजट राहत भरा बजट रहा है मुख्यमंत्री द्वारा राजस्थान मॉडल ऑफ पब्लिक हैल्थ लागू करना, राइट टू हैल्थ बिल लाया जाना, अगले वर्ष से यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज लागू किया जाना महत्वपूर्ण है ।

फोर्टी चीफ सेक्रेटरी एडमिनिस्ट्रेशन नरेश सिंघल ने बताया कि अशोक गहलोत ने सभी क्षेत्रों में रियायत दी है जिसमें महिलओं के विकास की ओर ध्यान देते हुए प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को रोडवेज में निशुल्क यात्रा की सुविधा, प्रत्येक जिले में ध्यानचंद स्टेडिम, डिजीटल शिक्षा के लिये बयासी करोड़ रुपये आदि महत्वपूर्ण है।

फोर्टी चीफ सेक्रेटरी ब्रांच महेश काला ने बताया कि सीएम गहलोत ने सभी वर्ग के लोगों को राहत दी है खासकर बजट में प्रदेश में नये औद्योगिक क्षेत्र खोलने की घोषणा | मनरेगा को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने बजट में बड़ी घोषणा की है जिनमें सहरिया जनजाति और विशेष योग्यजन श्रमिकों को सौ के बजाय दो सौ दिन रोजगार देने का ऐलान तथा कमजोर तबके को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के मकसद से की गई घोषणा व कृषि मंडियों का आधुनिकीकरण महत्पूर्ण है | फोर्टी के पूर्व अध्यक्ष आत्माराम गुप्ता ने बजट को रियल इस्टेट के लिए बहुत ही लाभकारी बताया है। फोर्टी सचिव सुरेश सैनी ने बजट को व्यापारियों सहित समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करने वाला अब तक का सबसे अच्छा बजट बताते हुए कहा कि इस बजट में गहलोत सरकार ने नए कर ना लगा कर बहुत बड़ी राहत दी है।

फोर्टी कार्यकारी अध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने बताया कि बजट में सभी सेक्टर्स को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। बजट में प्रदेश के पुलिस और प्रशासन तंत्र को मजबूत करने के लिये भी कई घोषणायें की हैं। इसके तहत प्रदेश में नये कोर्ट और थाने खोलने का ऐलान किया गया है जिससे सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती मिलेगी, प्रदेश के डूंगरपुर, बूंदी, सरदारशहर,जालोर, नसीराबाद और गंगापुरसिटी में अपर जिला एवं सेशन न्यायालय खोले जाने का ऐलान व वहीं कर्मचारियों के हितों के लिये कार्मिक कल्याण कोष का गठन भी महत्वपूर्ण है।

फोर्टी कार्यकारी अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश गोयल के अनुसार सीएम गहलोत ने बजट में रियल स्टेट सेक्टर को ग्रोथ देने व् राहत देने के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएंकी है जिनमें मुख्य रूप से बहुमंजिला इमारत में पचास लाख तक के फ्लैट पर स्टाम्प ड्यूटी को घटाने का ऐलान किया गया है. अब इसमें छः की जगह चार प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी लगेगी, वहीं आवासीय व कॉमर्शियल जमीन की डीएलसी रेट भी दस प्रतिशत कम करने की घोषणा की गई है । इससे अब जमीन लेकर घर और फैक्ट्री लगाना आसान हो जायेगा और रियल स्टेट को ग्रोथ मिलेगी।

फोर्टी कार्यकारी अध्यक्ष कमल कंदोई ने बतलाया के मुख्य रूप से दो सौ करोड़ की लागत से विभिन्न जिलों में मेगा फूड पार्क बनाना, एक हजार किसान सेवा केंद्रों का निर्माण, कृषि पर्यवेक्षकों के एक हजार नए पद सृजित करना, नई कृषि विद्युत वितरण कंपनी बनाने की घोषणा. कृषि उपभोक्ताओं को बिल दो माह में भेजने की व्यवस्था, पचास हजार किसानों को सोलर पंप उपलब्ध करना, पचास हजार किसानों को नये विद्युत कनेक्शन देने की घोषणा आदि महत्वपूर्ण है ।गौशालाओं के बिजली का आधा बिल गहलोत सरकार द्वारा भरा जायेगा साथ ही गौशालाओं को डोमेस्टिक कनेक्श|न दिया जायेगा | वहीं सरकार राज्यस्तर पर पशुपालक सम्मान समारोह आयोजित भी किया जायेगा इसकी भी बजट में घोषणा की गई है।

फोर्टी कार्यकारी अध्यक्ष रमेश चंद खण्डेलवाल सीएम अशोक गहलोत जी ने जयपुर को लेकर बजट में बड़ी घोषणा की है ।अपने बजट भाषण में गहलोत ने रिंग रोड की डीपीआर बनाने की घोषणा की है, नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 जगहों पर आधुनिक बस स्टैंड बनाये जायेंगे. वहीं प्रतापगढ़ सहित 5 परिवहन कार्यालयों में ऑटोमोटेड ड्राइविंग ट्रैक तैयार कराये जायेंगे इससे आवागमन बढ़ेगा, ट्रांसपोर्ट समय पर हो पायेगा।

फोर्टी वरिष्ठ उपाध्यक्ष रवि नय्यैर ने बताया कि सीएम अशोक गहलोत ने इस बार काफी लंबा बजट भाषण दिया जिसमें उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में रियायत देने की कोशिश की है परन्तु जयपुर के लिए उन्होंने कोई ज्यादा राहत प्रदान नहीं की है जयपुर राजस्थान की राजधानी है और सम्पूर्ण वर्ल्ड का ट्यूरिज्म जयपुर आता है जिससे रोजगार की उपलब्धता होती है परन्तु कोई खास रियायत नही मिलने के कारण जयपुर के व्यापारियों को निराशा हाथ लगी है।

उपाध्यक्ष जगदीश सोमानी ने राजधानी जयपुर में कांस्टीट्यूशनल क्लब बनाया जायेगा. दिल्ली की तर्ज पर कांस्टीट्यूशनल क्लब विधानसभा के नजदीक ज्योति नगर में बनाने का स्वागत किया है। बजट में वकीलों को बड़ा तोहफा देते हुये बार कौंसिल ऑफ राजस्थान (बीआरसी) को 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. वहीं बीकानेर, अलवर, डीडवाना और जोधपुर में कॉमर्शियल कोर्ट और थानागाजी तथा कुचामन सिटी में कैप कोर्ट की घोषणा की है जो की महत्वपूर्ण कदम है।