पढ़ेगा बीकाणा- बढ़ेगा बीकाणा, पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत समीक्षा बैठक

बीकानेर,10 फरवरी।जिला साक्षरता समिति, बीकानेर की समीक्षा बैठक का आयोजन बुधवार को जिला कलक्टर सभाकक्ष में आयोजित की गयी । बैठक की अध्यक्षता जिला कलक्टर नमित मेहता ने की । बैठक में ब्लाॅक एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने शिरकत की ।
उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए मेहता ने कहा कि पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत बीकानेर जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक प्रभारी शिक्षकों की नियुक्ति तुरंत की जानी चाहिए, उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर अभियान का उदघाटन हो चुका है इसलिए बीकानेर जिले में पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत समस्त तैयारियां आगामी एक सप्ताह में पूर्ण की जानी है अतः ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर दक्ष प्रशिक्षकों एवं स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण आयोजित होने चाहिए, उन्होंने कहा कि मेचिग-बेचिग का कार्य भी तुरंत पूर्ण किया जाना चाहिए । मेहता ने कहा कि जिले में प्रत्येक वर्ग को इस अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जाना चाहिए विशेषकर जन प्रतिनिधियों को पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत जोड़कर असाक्षरों को साक्षर करने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध करावे, उन्होंने कहा कि जिले में 12000 असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें शत प्रतिशत साक्षरता के लिए हम सबको सामुहिक प्रयास करने होंगे मेहता ने कहा कि हमें ‘पढ़ेगा बीकाणा- बढ़ेगा बीकाणा’ के तहत अभियान का संचालन करना होगा ।
जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी डॉ राजकुमार शर्मा ने कहा कि जिला स्तर पर संदर्भ व्यक्ति के रूप में चयनित संदर्भ व्यक्तियों का प्रशिक्षण पिछले महीने पूर्ण कर लिया है तथा शीघ्र ही दक्ष प्रशिक्षकों एवं प्रभारी शिक्षकों का एक दिवसीय वर्चुअल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होने के बाद प्रशिक्षण के तीसरे चरण में स्वयंसेवी शिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण ग्राम पंचायत स्तर पर दिलाया जाएगा ।

कार्यक्रम संयोजक एवं सहायक परियोजना अधिकारी राजेन्द्र जोशी ने बताया कि अति शीघ्र संदर्भ सामग्री पंचायत स्तर पर भिजवा दी जाएगी , जोशी ने बताया कि जिले में चयनित असाक्षरों के साक्षर होने के उपरांत इन नवसाक्षरों को नेशनल ओपन स्कूल, नईदिल्ली से बेसिक मूल्यांकन परीक्षा दिलवाई जाएँगी, जोशी ने बताया कि बीकानेर जिले में पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत समस्त तैयारियां निर्धारित समय पर पूरी करने का प्रयास किया है । उच्च स्तरीय बैठक में एडीपीसी हेतराम सारण, कैलाश कुमार, सीबीओ बीकानेर, देवीसहाय सैनी, कोलायत से मूलसिंह राठौड़, खाजूवाला से रामप्रताप मीणा, नोखा से सुरेश दडिया, पाँचू से अनुसुइया, लूणकरणसर से रेवंत राम एवं श्रीडूगरगढ़ से ईश्वर राम सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे ।