बीकानेर, 7 मई। बगेची पंचायत मैढ़ सुनारान, श्रीबीकानेर मोक्षधाम, प्रताप बस्ती,बीकानेर के सचिव विजय राज डांवर ने मुख्यमंत्री, वनमंत्री व उर्जा मंत्री तथा जिला कलक्टर को एक ज्ञापन भेजकर बीकानेर के प्रमुख श्मशानगृृह में रियायती दर पर लकड़ियों की व्यवस्था करने, श्मशान के पास की आरा मशीनों को शुरू करवाने की मांग की है ।

ज्ञापन में बताया गया कि लाॅक डाउन व कफ्र्यू के कारण बीकानेर डेढ़ सौ से अधिक श्मशानों में दिवंगत लोगों के अंतिम संस्कार के लिए लकड़ियों की कमी हो रही है। वन विभाग की ओर से लकड़ियां नहीं पहुंच रही है तथा आरा मशीनें भी बंद है। स्वर्णकार समाज की बगेची, इंदिरा गांधी नहर काॅलोनी के लावारिस लाशों की अंत्येष्टि करने वाले श्मशान और सर्व समाज की अंत्येष्टि वाले परदेशियों की बगेची व शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर के पीछे सहित अनेक श्मशानों में लकड़ियों की कमी हो रही है। नगर की लकड़ी की टालों में महंगे दामों पर श्मशान में उपयोग आने वाली लकड़ियों को बेचा जा रहा है।

ज्ञापन में करोना से भय से उत्पन्न स्थित व आने वाले कल व परिस्थितियों को देखते हुए मुर्दों की अंत्येष्टि के लिए जस्सूसर गेट सहित अन्य क्षेत्रों में लकड़ी परिवहन को छूट दें तथा आरा मशीनों को सरकार की ओर से आवश्यक दिशा