बीकानेर /कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर यहां स्थित कपिल उद्यान में गौ सेवा पदमाराम कुलरिया के सौजन्य से आयोजित भजन संध्या में भजनों की जोरदार संहिता बही। लोग भजन गायिका कौशल्या रामावत , पूजा रामावत ने भजनों की प्रस्तुतियां दी । “जय हो गंगा मैया “कौशल्या द्वारा प्रस्तुत भजन से लोग भाव विभोर हो गए । इस अवसर पर राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने जिला कलेक्टर सहित उपखंड के सभी अधिकारियों को मेले ऐतिहासिक रूप देने के लिए धन्यवाद दिया । उन्होंने तीर्थ स्थल के विकास एवं सौन्द्रीयकरण को लेकर किए जा रहे कार्यों को जारी रखने की घोषणा करते हुए अगली बाल मेला और भी भव्य रूप से आयोजित होने की आशा प्रकट की । इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने उपखंड के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का धन्यवाद और जाहिर किया।
श्रीकोलायत । महा आरती व दीपदान से जगमगा उठा कपिल सरोवर पांच दिवसीय मेला हुआ समापन

भगवान विष्णु के पंचम अवतार कपिल मुनि की तपोस्थली श्रीकोलायत के पांच दिवसीय पर्व स्नान के अंतिम दिन कार्तिक पूर्णिमा को लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने मंगलवार को अल सुबह 4 बजे तीर्थ आस्था की डुबकी लगाकर कपिल मुनि मंदिर सहित परिसर स्थित विभिन्न देवी मंदिरों में पूजन अर्चन दर्शन करने के पश्चात भिक्षुओं को दान कर पुण्य कमाया । यह सिलसिला पूरे दिन जारी रहा। मंगलवार को प्रातः 4 बजे से पहले ही चल रही ठंडी हवा के बावजूद ठंडक पर आस्था भारी पड़ी ।

दर्शनों के लिए लंबी लगी लाइन घंटों करना पड़ा इंतजार

श्रद्धालुओं को जहां तीर्थ सुनाने करने के लिए मुख्य घाट पर जगह नहीं मिलने पर अन्य घाटों पर स्नान करना पड़ा । वहीं घाटों पर भारी भीड़ होने के कारण 52 घाट स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ी । दूसरी और तीर्थ स्नान के पश्चात कपिल मुनि, गंगा मैया, द्वादश ज्योतिर्लिंग बारहा महादेव मंदिरों सहित परिसर स्थित देव मंदिरों में दर्शन करने के लिए लाइन लगा कर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा ।

संतों व साधकों के बीच हुए आध्यात्मिक संवाद
आध्यात्मिक पिपाशा शांत करने के लिए यहां आने वाले साधकों ने अखाड़े आश्रमों में पहुंचकर महात्मा योगियों के दर्शन किए तथा प्रकृति एवं पुरुष मोक्षमार्ग संबंधित अपनी जिज्ञासाओं प्रकट करने के पश्चात मोक्ष प्राप्ति के लिए संतों के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया ।

आश्रम एवं धर्मशाला में हुई अनुष्ठानों की पूर्णाहुति

कपिल मुनि आश्रम में अथर्ववेद मंत्रोच्चारण से आचार्य शिव कुमार के सानिध्य में आर्य विद्वानों द्वारा पूर्णाहुति की गई। देशवाली कुमार धर्मशाला में अध्यक्ष नवलाराम जी के सानिध्य में एक पखवाड़े से चल रहे यज्ञ एवं धार्मिक अनुष्ठानों की पूर्णाहुति संपन्न हुई ।

धूल रोटे का लगा प्रसाद

नागा साधुओं एवं दशनाम संतो की सनातन परंपरा अनुसार सोमवार रात को 11 किलो के बनाए धूल रोटे का प्रसाद चरण पादुका पूजन अर्चन और महाआरती के पश्चात श्री महंत सोमगिरी महाराज ने कपिल मुनि व दत्तात्रेय भगवान के जयकारों व शंखनाद के साथ भोग लगाया गया । श्रीमहंत के अनुसार धूल रोटे का प्रसाद गंगासागर पश्चिम बंगाल में भी कपिल मुनि प्रतिमा को भोग लगाया जाएगा ।

भगवान रामद्वारा स्थापित मर्यादा एवं आदर्श को आत्मसात करने से ही कल्याण

यहां दम्माणी सत्संग पंडाल में आयोजित रामकथा में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए सिंह स्थल पीठाधीश्वर क्षमाराम महाराज ने कहा कि भगवान राम ने मानव जाति को संस्कारित करने के लिए लीलाए की । जिसमे पिता की आज्ञा का पालन राज का त्याग जैसी मर्यादाओ का पालन से संसार मे लोग सुखी रह सकते हैं। वही भाई का भाई के प्रति प्रेम स्नेह उदाहरण भरत महाराज के त्याग का जीवन जीकर श्रीराम के चरण पादुका के माध्यम से 14 वर्ष अयोध्या में शासन सम्भाला ।

गुरुद्वारे में सिख समुदाय के श्रद्धालुओं की रही भीड़ –
यहां स्थित गुरुद्वारे नानक साहिब में मंगलवार गुरु नानक जयन्ती के अवसर पर बड़ी संख्या में पहुंचे सिख श्रद्धालुओं कपिल सरोवर में स्नान कर कपिलमुनि व गुरुद्वारे में मत्था टेका । गुरुद्वारे में चल रहे लंगर में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया । बलव्ही मंगलवार को सन्त अमरीक सिंह पटियाला के सानिध्य में अखण्ड पाठ की पूर्णाहुति हुई । रागी जत्थो की ओर शबद कीर्तन किया जा रहा है।

भवन का हुआ लोकार्पण

यहां स्थित सारस्वत भवन में जनसहयोग से नव निर्मित होल का समाज के गणमान्य लोगों ने सामूहिक रूप से किया । आयोजित सामाजिक सम्मेलन में सेरूणा के शंकर लाल सारस्वत को सर्व सम्मति से अध्यक्ष निर्वाचित किया गया । इस अवसर पर सत्यनारायण तावणिया, भगवान देव सारस्वत डूंगरराम ओझा ने सम्मेलन में विचार प्रकट किए ।

भसमी विसर्जन के साथ हुए तर्पण

कपिल सरोवर के पश्चिमी तट स्थित भस्मी दिवंगत आत्माओं की भस्मी को तीर्थ पंडो के मंत्रोच्चारण के साथ विसर्जित किया । वहीं पितृ शांति के लिए सरोवर के विभिन्न घाटों पर दिनभर तर्पण अनुष्ठान होते रहे ।

रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर रही भीड़
मंगलवार को तीर्थ स्नान व कपिल मुनि व अन्य मंदिरों में देव दर्शन के पश्चात श्रद्धालुओं का गंतव्य स्थानों के रवानगी शुरू हो गई । जिसके चलते रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर भारी भीड़ देखने को मिली ।

मेले में स्वच्छता पर विशेष ध्यान-
पर्व के अवसर पर मेला क्षेत्र साफ सुथरा और स्वच्छ रखने के लिए पंचायत समिति की ओर से कपिल सरोवर परिसर में मुख्य बाजार में कचरा पात्र लगाए गए । विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी और श्रीकोलायत देवी सिंह रावलोत ने बताया कि सभी मुख्य स्थानों पर लगाए गए पिछले 2 दिनों से सफाई कर्मी मेला क्षेत्र में सफाई करते देखे गए ।
कपिल होने मंदिर जाने देव मंदिरों के दर्शनार्थ प्रशासन इस बार पहली दफा अलग-अलग रास्ते निर्धारित की है । जिसके कारण श्रद्धालुओं को कोई असुविधा नहीं हुई ।

जमकर हुई खरीदारी
ग्रामीण क्षेत्र से आए श्रद्धालुओं ने यहां लगे स्थाई हाट बाजार में लेने घरेलू वस्तुओं की जमकर खरीदारी की । जिसके कारण सदर बाजार, अंबेडकर सर्किल पर दिनभर दुकानों पर भीड़ बनी रही।

डूबने से एक जने की हुई मौत 4 को बचाया

पूर्णिमा पर्व के अवसर पर तीर्थ स्नान करते समय नाल निवासी चन्द्रराम 65 वर्ष का पैर फिसल गया डूबने से मृत्यु हो गई । दूसरी ओर एसडीआरएफ की टीम लगातार सरोवर के चारों ओर नजर रखी हुई थी । इसी दौरान टीम के सदस्य ने चार लोगों को डूबने से बचा लिया ।

महाआरती और दीपदान से जगमगा उठा कपिल सरोवर

कपिल सरोवर में शाम 6 बजे महाआरती 1 घंटे तक के पंडितों के वेद मंत्रोच्चारण और शंख ध्वनि से पूरा परिसर गुंजायमान हो गया । जिला कलेक्टर ने विभिन्न द्रव्यों से रुद्राभिषेक किया । कपिल सरोवर के 52 घाटों सहित पूरा परिक्रमा मार्ग , 12 महादेव मंदिर कपिल उद्यान पंच मंदिर, गंगा मैया मंदिर सहित विभिन्न घाटों पर दीपदान कर घाट को सजाया गया । इस महाआरती के पर्व पर रोबीला ग्रुप, राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी , जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम , उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर , राजस्व तहसीलदार हनुमान दान देवल, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी , कोलायत सरपंच देवीसिंह रावलोत, उपसरपंच कैलाशी देवी पुरोहित, कोलायत पंचायत समिति प्रधान जयवीर सिंह भाटी , श्रीमहंत सोमगिरी महाराज , न्यायाधीश नवनीत अग्रवाल और महाआरती मुख्य समन्वयक राजेंद्र जोशी सहित बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी और ग्रामीण उपस्थित थे । इस महाआरती व दीपदान के साथ पांच दिवसीय मेले का समापन हो गया । बुधवार को जागेरी धाम में मृगला स्नान होगा ।

पुलिस अधीक्षक ने लिया जायजा

महाआरती पर्व से पहले बीकानेर पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने कपिल मुनि के दर्शन कर महाआरती परिसर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसी के साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण किरण गोदारा, पुलिस उप अधीक्षक ओमप्रकाश चौधरी , कोलायत थाना प्रभारी विकास बिश्नोई , आरपीएससी मुकेश सोनी , प्रवेंद्र , राणीदान सिंह बज्जू सहित अधिकारी मौजूद रहे ।