बीकानेर, 18 अक्टूबर। कपिल मुनि कार्तिक पूर्णिमा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुख सुविधा के मद्देनजर सभी तरह की व्यवस्थाएं पूर्ण रूप से चाक-चैबंद की जाएगी । इसको लेकर ग्राम पंचायत व संबंधित विभाग व पंचायत समिति स्तर पर कार्य योजना बनाकर तैयारी शुरू कर दी जाए ।
यह निर्देश शुक्रवार को जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने उपखंड अधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिए। उन्होंने बैठक के पश्चात कपिल मुनि मंदिर पहुंच कर दर्शन किए और कपिल सरोवर का जायजा लेते हुए ग्राम पंचायत के सरपंच देवीसिंह रावलोत को सरोवर के घाटों की सफाई के लिए कहा ताकि के पर्व पर श्रद्धालु सुरक्षित स्नान कर सके ।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने सरोवर में जल जन्य वनस्पतियों की सफाई से संबंधित मशीन उपलब्ध करवाने के लिए दूरभाष पर संबंधित अधिकारी से बात की । कलक्टर ने कपिल सरोवर के हेरिटेज लुक के मद्देनजर ग्राम पंचायत सरपंच और विकास अधिकारी को कपिल उद्यान को विकसित करने, वहां झूले व भूमि समतलीकरण करवाने के निर्देश दिए । कपिल सरोवर परिक्रमा मार्ग पर निरीक्षण करते हुए मार्ग के दोनों ओर रोशनी की व्यवस्था तथा बाराह महादेव का निरीक्षण करते हुए विकास करने की बात कही । विकास अधिकारी को कपिल सरोवर पर 4 हाई मास्क कलरफुल लाइट लगाने तथा कांटेदार झाड़ियों को 7 दिन में काटने के निर्देश दिए । साथ ही कपिल सरोवर परिक्षेत्र में असहाय पशु प्रवेश अवरोधक लगाने की बात कही ।


जन सहयोग से होंगे कार्य – कपिल सरोवर में जहां सरकारी योजनाओं के तहत विकास प्रस्तावित हैं, वहीं विकास को लेकर जन सहयोग के लिए खनन मालिकों सहित भामाशाह से संपर्क किया जा रहा है ।
कपिल उद्यान के फिरेंगे दिन – जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कपिल उद्यान की दुर्दशा देख नाराजगी जताते हुए कोलायत सरपंच, विकास अधिकारी को उद्यान को विकसित व सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिए। कनिष्ठ अभियंता को उद्यान में लाइट व बच्चों के लिए झूले तथा बैठने के लिए कुर्सियां लगाने के निर्देश दिए ।