कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से संचालित जन शिक्षण संस्थान बीकानेर द्वारा संदर्भ व्यक्तियों का ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संस्थान के विस्तार केंद्र श्री कोलायत में शनिवार को आयोजित किया गया ।
प्रशिक्षण के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय वार्ड पंच श्री किशोर सिंह राठौड़ द्वारा अपने कार्य को बेहतर तरीके से करने और बाजार की मांग के अनुसार कार्य की गुणवत्ता को निरंतर बढ़ाने का संदेश देते हुए उपस्थित संदर्भ व्यक्तियों का उत्साहवर्धन किया गया। इसके साथ ही उन्होंने जन शिक्षण संस्थान द्वारा श्री कोलायत ब्लॉक में कौशल विकास के लिए किए जा रहे कार्य की प्रशंसा करते हुए कौशल विकास के क्षेत्र में हर संभव सहयोग देने का भी विश्वास जताया।

संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी ओमप्रकाश सुथार ने इस संदर्भ व्यक्ति प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न सत्रों का संचालन करते हुए संदर्भ व्यक्ति के कार्य आदर्श केंद्र के लिए महत्वपूर्ण बातें जीवन संवर्धन शिक्षा के साथ प्रशिक्षण के सैद्धांतिक और प्रायोगिक पक्षों को मजबूत करने के लिए सांझा संवाद स्थापित किया गया। इसके साथ ही सफलता की कहानियां का उठता पुख्ता दस्तावेजीकरण करने और उनके वीडियो बनाने की बात भी कही गई।

संस्थान के कार्यक्रम सहायक उमाशंकर आचार्य द्वारा प्रशिक्षण में समूह कार्य एवं विभिन्न प्रपत्र के संधारण सत्रों का संचालन करते हुए विषय वस्तु से संबंधित कार्य का प्रभावी प्रवर्तन किया गया।

इसके पश्चात प्रशिक्षण में उपस्थित संदर्भ व्यक्तियों की ओर से जसोदा कुमावत ललिता आचार्य और शारदा कंबोज ने समूह चर्चा की प्रस्तुति देते हुए अपने हुनर और संबंधित प्रशिक्षण से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर विचार मंथन किया गया साथ ही जन शिक्षण संस्थान के लक्ष्य समूह और उद्देश्यों के अनुरूप ब्लॉक स्तर पर कौशल विकास के कार्य करने में अपनी भूमिका का प्रभावी रूप से निर्वाह करने की बात कही गई।