-फोर्टी विमन विंग की ओर से आयोजित ऑनलाइन सेशन में रूबरू हुईं पॉलिटिशियन और सोशल एक्टिविस्ट बीना काक

-राइटिंग जर्नी के साथ ही बॉलीवुड से जुड़ी यादें भी साझा की

जयपुर। अगर आप खुद के प्रति ईमानदार है, तो लोग आपको समझेंगे और स्वीकार करेंगे। लाइफ में सबसे जरूरी है ‘लव योर सेल्फ’ यानी अपने आप से प्यार करना बेहद जरूरी है। ये कहना है पॉलिटिशियन और सोशल एक्टिविस्ट बीना काक का, शनिवार को फोर्टी विमन विंग की ओर से आयोजित ऑनलाइन सेशन में उन्होंने अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कहा कि करीब 38साल पहले जब मैंने पॉलिटिक्स जॉइन की थी, तब लोगों ने बहुत क्रिटिसाइज किया। लेकिन मैं अपने काम के प्रति दृढ़ थी और ये मुकाम हासिल किया। मेंबर्स से इंटरेक्ट करते हुए उन्होंने कहा कि सक्सेस के लिए सबसे जरूरी है कि लर्निंग हमेशा जारी रखें। चाहे आपसे छोटा हो या बड़ा हमेशा कुछ नया सीखने पर फोकस करें। सेशन में फोर्टी विमन की प्रेसिडेंट नेहा गुप्ता, सेक्रेटरी ललिता कुच्छल, पूरब हल्दिया, दीपिका अग्रवाल, विभा सिंघवी, नीलम मित्तल, पूनम मदान, अंजुला अरोड़ा और डॉ. सुनिता शर्मा सहित बड़ी संख्या में मेंबर्स ने हिस्सा लिया।

हमारे यहां बर्फ को छोडक़र सबकुछ

उन्होंने कहा कि जितना स्कोप टूरिज्म इंडस्ट्री में राजस्थान में है, उतना स्कोप दुनिया के किसी कोने में नहीं है। हमारे यहां बर्फ को छोडक़र सबकुछ है। घर गांव-कस्बे में कोई ना कोई धरोहर मौजूद है। यहां गढ़-किले, महल, बावड़ी, तालाब, धोरे, जंगल, टाइगर-भालू-चीते, ऊंट, मंदिर-मस्जिद सभी कुछ हैं। हमारा कल्चर भी पूरी दुनिया को अटै्रक्ट करता है, हालांकि कोविड-19 के बाद इन सब पर विराम सा लग गया है, लेकिन आने वाले दिनों में सब सामान्य होगा।

हमें खुद ही अपनी हैल्प करनी होगी

उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से गवर्नमेंट अभी इस स्थिति में नहीं है कि एमएसएमई या एंटरप्रेन्योर्स की मॉनिटरी हैल्प कर सके, इसलिए हमें खुद ही अपनी मदद करनी होगी और रास्ते तलाशने होंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रॉब्लम के लिए दूसरे मदद की उम्मीद या किसी को क्रिटिसाइज करने की बजाय उससे लडऩा सीखें। जब आप खुद परिस्थितियों से लडक़र आगे बढ़ेंगे, तो आपमें कॉन्फिडेंस के साथ एक्सपीरियंस बढ़ेगा। इस दौरान उन्होंने अपनी राइटिंग जर्नी के साथ ही बॉलीवुड से जुड़ी यादें भी शेयर की। साथ ही स्पेशल बच्चों के लिए शुरू की गई मुहीम उमंग के बारे में भी खुलकर बात की।