-मुकेश पूनिया-
बीकानेर। प्रदेश की सत्ता में काबिज होने के बाद भी बीकानेर का सट्टा बाजार निकाय चुनावों में कांग्रेस को कमजोर आंक रहा है,बाजार की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बीकानेर निकाय चुनावों में भाजपा 40 से 42 वार्डो में जीत दर्ज करवा रही है,वहीं कांग्रेस की जीत का आंकड़ा 30 वार्डो के अंदर ही सिमट रहा है,जबकि दस-बारह वार्डो में निर्दलीय का पलड़ा भारी है।

जबकि सियासी विश्लेषकों को आंकलन है कि निकाय चुनाव में कांग्रेस भाजपा पर भारी साबित होगी। सियासी विश्लेषक भले ही अपना आंकलन सही होने का दावा करें लेकिन जनमानस सट्टा बाजार के आंकलन को ज्यादा सटीक मानता है।चौंकाने वाली बात तो यह है छोटे स्तर के चुनाव होने के बावजूद बीकानेर में निकाय चुनावों के नतीजों को लेकर बीकानेर के सट्टा बाजार में करोड़ों के दाव लग चुके है। सट्टा जगत की रिपोर्ट के आधार पर ज्यादात्तर लगाईवाल भाजपा की जीत पर बड़े दाव लगा रहे है,सट्टा बाजार ने साफ किया है कि अभी चुनावी माहौल का रुख देखकर भाव लगाए जा रहे हैं। 16 नवबंर को मतदान के बाद भावों में बदलाव आयेगा। सट्टा बाजार से जुड़े सूत्रों के अनुसार पिछले सप्ताह तक बीकानेर निकाय चुनावों में भाजपा और कांग्रेस की हार-जीत के भावों में ज्यादा फर्क नहीं था,लेकिन अयोध्या में श्रीरामजन्म भूमि का फैसला आने के बाद माहौल भाजपा के पक्ष बनने से कांग्रेस ज्यादात्तर वार्डो में पिछड़ती दिख रही है।

एक वजह यह भी मानी जा रही है कि दर्जनभर वार्डो में कांग्रेस को पार्टी के बागी उम्मीदवारों के कारण नुकसान उठाना पड़ रहा है।