हर्षित सैनी
रोहतक, 15 फरवरी। भौंड़सी में आयोजित 38वीं अखिल भारतीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के आयोजन के अवसर पर रोहतक की सप्तक कल्चरल सोसायटी के कलाकारों ने अपने कला से देश भर से आई टीमों के प्रतिभागी दर्शकों का दिल जीत लिया। नाटक गधे की बारात के माध्यम से उनकी कला पर पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भौंड़सी का सभागार तालियों से गूंजता रहा।
इस अवसर पर इंडियन रिर्जव बटालियन के महानिरीक्षक डा. हनीफ कुरैशी, उप महानिरीक्षक बी. सतीश बालन और पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भौंड़सी के उप महानिरीक्षक ओ.पी. नरवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे। नाटककार हरीभाई वडगोनकर द्वारा लिखित इस नाटक का निर्देशन प्रसिद्ध रंगकर्मी विश्वदीप त्रिखा ने किया।

नाटक मनोरंजन के साथ-साथ दर्शकों के चिंतन करने पर भी मजबूर करता है। कसे हुए संवादों के साथ पात्र दर्शकों को हंसाते भी हैं ओर सरकारी तंत्र पर कटाक्ष भी करते हैं। नाटक में प्रमुख भूमिकाएं हरीश गेरा, पारूल आहूजा, सुरेंद्र कुमार, शक्ति सरोवर त्रिखा, अवनीश सैनी, रवि नाटक, मानसी मिगलानी, तरुण प्रताप त्रिखा, रिंकी बत्रा, महक कथूरिया ने किया। अनिल शर्मा ने मेकअप, गुलाब सिंह ने गायन और नगाड़े पर सुभाष ने नाटक में योगदान की।
डा. हनीफ कुरैशी ने कलाकारों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कलाकार समाज में संवेदनशीलता को जीवित रखने का कार्य करता है। कला इंसान को इंसान बनाने में सहायता करती है। नाटक एक सशक्त माध्यम है। इसके जरिए हम किसी मुश्किल बात को भी आसानी से समझ और समझा सकते हैं। उन्होंने सभी कलाकारों का स्वागत और आभार व्यक्ति किया।