बीकानेर, 4 फरवरी। जूनागढ़ की दीवार से लेकर ऐतिहासिक रतनबिहारी पार्क के बीच का रास्ता पर्यटकों के लिए विकसित किया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में ये निर्देश दिए।
गौतम ने कहा कि महात्मा गांधी मार्ग पर यातायात सुगम बने इसके लिए अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तुरंत प्रारंभ करते हुए सम्बंधित पक्ष की समझाइश करें। जूनागढ़ की दीवार से लेकर रतन बिहारी पार्क के बीच के रास्ते को चैड़ा करते हुए इसका सौंदर्यीकरण किया जाए। वहां से पार्किंग हटे और वहां रुकने वाली बसों को भी हटाया जाए। इस सड़क को चैड़ा बनाते हुए खाली स्थान का सौन्दर्यकरण हो जिससे ऐतिहासिक महत्व के दोनों स्मारकों तक पर्यटक पैदल चल कर पहुंच सकें।

अधिकारी साझा करें समस्याएं
जिला कलक्टर ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय करते हुए शहर की समस्याएं एक दूसरे के साथ साझा करें। जिससे किसी की समस्या की सूचना तुरंत सम्बंधित विभाग को मिल सके और उसे दुरुस्त किया जा सके। साथ ही अधिकारी अपने निवास स्थान के आसपास के क्षेत्रों में भी साफ सफाई करवाने का ध्यान रखें और गंदगी पाए जाने पर सफाई इंस्पेक्टर को तुरंत सूचना भेजें।
जिला कलक्टर ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था शीघ्र शुरू करवाने के निर्देश दिए। शहर सुंदर बने और सुंदरता बनी रहे। यह किसी एक व्यक्ति या संस्थान के प्रयासों से संभव नहीं है बल्कि सामूहिक और सतत प्रयासों से ही संभव है। निगम तथा नगर विकास न्यास सहित दोनों एजेंसियां मिलकर साफ-सफाई रखते हुए सौंदर्यकरण, प्रकाश व्यवस्था को दुरुस्त करें।